Advertisment

Amul Milk Price Hike: अमूल दूध की कीमत में भारी इजाफा, अब प्रति लीटर हुआ इतना महंगा

आज यानि सोमवार से अमूल दूध की कीमतों में इजाफा हुआ है. अमूल दूध के सभी वेरिएंट की कीमत में ₹2 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
amul milk

amul milk( Photo Credit : social media)

आज यानि सोमवार से अमूल दूध की कीमतों में इजाफा हुआ है. अमूल दूध के सभी वेरिएंट की कीमत में ₹2 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने अपने बयान में कहा कि, संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण अमूल दूध की कीमतें बढ़ी हैं. इससे देशभर के सभी बाजारों में अमूल दूध पाउच की कीमत ₹2 प्रति लीटर बढ़ जाएगी. आखिरी बार GCMMF ने दूध की कीमत फरवरी 2023 में बढ़ाई थी. 

Advertisment

अमूल दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने वाली कंपनी GCMMF के एमडी जयेन मेहता ने कहा कि, किसानों को उत्पादन की बढ़ी हुई लागत की भरपाई के लिए बढ़ोतरी जरूरी है. 

गौरतलब है कि, लेटेस्ट इजाफे के मुताबिक, 500 मिलीलीटर अमूल भैंस के दूध, 500 मिलीलीटर अमूल गोल्ड दूध, और 500 मिलीलीटर अमूल शक्ति दूध जैसे वेरिएंट के लिए संशोधित दूध की कीमतें क्रमशः ₹36, ₹33 और ₹30 हैं. 

GCMMF ने अपने बयान में बताया कि, "प्रति लीटर 2 रुपये की वृद्धि MRP में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है. गौरतलब है कि, अमूल ने प्रमुख बाज़ारों में ताज़ा थैली वाला दूध की कीमतों में फरवरी 2023 से कोई वृद्धि नहीं की है."

Advertisment

GCMMF ने अपने बयान में कहा कि, दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण यह मूल्य वृद्धि लागू की जा रही है. आगे बताया कि, GCMMF के अनुसार, अमूल अपनी तय नीति के मुताबिक, दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को देता है. GCMMF ने कहा कि, "मूल्य संशोधन से हमारे दूध उत्पादकों के लिए लाभकारी दूध की कीमतें बनाए रखने और उन्हें उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी."

Source : News Nation Bureau

amul milk price in delhi amul milk cost milk price hike amul milk price today amul milk price amul milk
Advertisment
Advertisment