Advertisment

Bank Holiday : जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, बैंक जाने से पहले जरूर देखें छुट्टियों की लिस्ट

July Bank Holiday List in Hindi: अगर आप जुलाई में बैंक संबंधी कोई काम प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Bank holiday 2

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

July Bank Holiday List in Hindi:  अगर आप जुलाई में बैंक संबंधी कोई काम प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि आरबीआई कैलेंडर के मुताबिक जुलाई माह में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इन छुट्टियों में दो शनिवार व 4 रविवार भी शामिल है.. आपको बता दें कि बैंक की छुट्टियां क्षेत्रवार होती है. इसलिए छुट्टियों का असर पूरे देश में एक साथ नहीं होता. हालांकि कई ऐसी भी राष्ट्रीय छुट्टियां होती हैं. जिनका असर पूरे देश में होता है. इसलिए किसी भी जरूरी काम को प्लान करने से पहले जुलाई माह में होने वाली बैंक की छुट्टियों की लिस्ट देखना बहुत जरूरी है... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Rule Change: 1 जुलाई को बदल जाएगा क्रेडिट कार्ड से जुड़ा ये अहम नियम, RBI की गाइडलाइन जारी

देखें क्यों बंद हैं इन तिथियों को बैंक

3 जुलाई को बेह दीनखलाम की वजह से शिलांग के बैंक बंद रहेंगे. वहीं 6 जुलाई को मिजो हमीचे इंसुइहखौम पावल यानी एमएचआईपी दिवस के मौके पर अजवाल में और 7 जुलाई को रविवार की छुट्टी के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहने वाले हैं.  8 जुलाई की बात करें तो कांग-रथयात्रा के कारण इंफाल में, 9 जुलाई को द्रुक्पा त्से-जी की वजह से गंगटोक में और 13 जुलाई को महीने का दूसरा शनिवार है जिसके कारण इस दिन पूरे देश के सभी बैंक बंद रहेंगे. 

इन तारीखों भी रहेंगे बैंक बंद

14 जुलाई को रविवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहने वाले हैं. वहीं, 16 जुलाई को उत्तराखंड का मशहूर त्योहार हरेला है जिसके कारण प्रदेश की राजधानी देहरादून के बैंक बंद रहेंगे. 17 जुलाई को मुहर्रम होने के कारण देश के कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 21 जुलाई को रविवार की छुट्टी के कारण पूरे देश के सभी बैंक और 27 जुलाई को चौथा शनिवार होने के कारण देश के सभी बैंक बंद रहेंगे. जबकि, 28 जुलाई को रविवार है जिसके कारण इस दिन पूरे देश के सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी.

HIGHLIGHTS

  • क्षेत्रवार होती है बैंक की छुट्टी, ऑलाइन भी हो जाता है काम
  • एटीएम सुविधा भी रहती है 24 घंटे उपलब्ध
  • कई काम ऐसे, जिन्हें बिना बैंक जाए नहीं किया जा सकता पूरा

Source : News Nation Bureau

July bank holidays 2024 July bank holidays bank holiday in july 2024 Bank Holiday in July bank holiday in india
Advertisment
Advertisment