Advertisment

Free Laptop Yojana 2024 के लिए शॅाटलिस्ट हुए लाभार्थी, ये है अपना नाम चैक करने का तरीका

UP Free Laptop Yojana 2024: फ्री लैपटॅाप पाने वाले लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि 2024 के लिए सरकार ने लगभग 20 लाख स्टूडेंट्स को फ्री मोबाइल और लैपटॅाप देने का लक्ष्य रखा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
free laptop

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : google)

UP Free Laptop Yojana 2024:  फ्री लैपटॅाप पाने वाले लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि 2024 के लिए सरकार ने लगभग 20 लाख स्टूडेंट्स को फ्री मोबाइल और लैपटॅाप देने का लक्ष्य रखा है. यही नहीं 2024 के कुछ लाभार्थियों की सूची जारी भी कर दी गई है. हालांकि योजना के तहत लैपटॅाप वितरण कार्यक्रम अभी 2-3 माह तक चलते रहेंगे. यदि आप भी योजना के लिए लाभार्थियों की सूची में आपना नाम चैक करना चाहते हैं तो ये तरीका अपना सकते हैं. साथ ही यदि आप स्कीम में आवेदन करने से वंचित रह गए हैं तो भी आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि अभी भी स्कीम के तहत पात्र स्टूडेंट्स के लिए आवेदन खुले हैं...

Advertisment

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: 1 जुलाई को फिर आएगी इन कर्मचारियों की मौज, DA बढ़ने की फाइल हुई तैयार

इन स्टूडेंट्स को मिलता है योजना का लाभ

यूपी सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 10वीं और 12वीं पास कर चुके बच्चों के लिए यह योजना है. यानि मेधावी स्टूडेंट्स के नंबर्स 65 प्रतिशत से ज्यादा हैं. ऐसे छात्र एवं छात्राएं ही लैपटॅाप व टैबलेट लेने के लिए पात्र समझे जाएंगे. इसके अलावा हायर एजुकेशन प्राप्त करने वाले बच्चों को भी टैबलेट वितरित करने के लिए निर्देश जारी किये गये हैं.  2024 में स्कीम का लाभ लेने के लिए पॅालिटेक्निक व आईटीआई करने वाले स्टूडेंट्स को भी शामिल किया गया है. स्कीम का लाभ लेने के लिए जरूरी डॅाक्टूमेंट्स परिक्रिया पूरी करनी होगी. इसके बाद आप स्कीम का लाभ ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IRCTC: वंदेभारत ट्रेन से करें मां वैष्णों देवी के दर्शन, इतना आएगा खर्च

ये डॅाक्यूमेंट्स जरूरी 

फ्री लैपटॅाप व टैबलेट योजना 2024 में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, 10वीं व 12वीं की अंकतालिका,  पास्पोर्ट साइज फोटो के साथ मोबाइल नबंर की जरूरत है. यही नहीं आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स का एडमीशन भी किसी मान्यता प्राप्त कॅालेज में होना जरूरी है. इन सभी डॅाक्यूमेंट्स को लेकर आपको यूपी सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

HIGHLIGHTS

  • 2024 में 20 लाख बच्चों को मुफ्त लैपटॅाप और टेबलेट बांटने का लक्ष्य 
  • वंचित रहे स्टूडेंट्स अभी भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन 
  • यूपी सरकार ने सभी कॅालेज को दिया डाटा भेजने का निर्देश

Source : News Nation Bureau

up free laptop yojana registration form UP Free Laptop Yojana CM Yogi Aadityanath Free Laptop Yojana 2024 Free Laptop Yojana
Advertisment
Advertisment