Advertisment

HDFC बैंक के ग्राहकों को बड़ी राहत, इतना कम हुआ EMI का बोझ

HDFC customers Relief: अगर आप भी प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी के ग्राहक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि बैंक ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है.

author-image
Sunder Singh
New Update
HDFC Bank

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

HDFC customers Relief: अगर आप भी  प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी के ग्राहक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि बैंक ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. जिसके बाद  होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन सभी प्रकार के  लोन की ईएमआई कम हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक एचडीएफसी ने अपनी एमसीएलआर घटा दी है.  घटी हुई दरें 7 जून को ही लागू कर दी गई थी. बताया जा रहा है कि बैंक के करोडों कर्जदाताओं को बड़ी राहत मिली है.  वर्तमान में एमसीएलआर 8.95 फीसदी से लेकर 9.35 फीसदी के बीच है. उम्मीद जताई जा रही थी कि बैंक एमसीएलआर मे इजाफा करने  वाला है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : IRCTC: सस्ते में मिल रहा कश्मीर घूमने का मौका, तमाम सुविधाओं का भी मिलेगा लाभ

MCLR किया गया रिवाइज

आपको बता दें कि घटी हुई एमसीएलआर का सीधा फायदा ग्राहकों को होने वाला है.. RBI की MPC बैठक में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट फिलहाल 6.50 फीसदी पर स्थिर बना हुआ है. रिजर्व बैंक ने लगातार 8वीं बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आखिरी बार फरवरी, 2023 में रेपो रेट में बदलाव किया था. तब उसे बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया गया था यानी 16 महीने से रेपो रेट एक ही स्तर पर स्थिर है.

क्या है एमसीएलआर

आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक का ओवरनाइट एमसीएलआर रेट 8.95 फीसदी पर पहुंच गया है. जानकारी के मुताबिक बैंक ने MCLR में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है.बैंक का तीन महीने का एमसीएलआर 9.15 फीसदी हो गया है. छह महीने के लोन की अवधि का MCLR 9.30 फीसदी हो चुका है. कई ग्राहकों को एमसीएलआर के बारे में नहीं पता होता. आपको बता दें कि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट के जरिए बैंक होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन आदि जैसी कई तरह के लोन की ब्याज दरों को तय करता है. MCLR बढ़ने पर जहां ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ बढ़ता है वहीं, इसके घटने पर ईएमआई का बोझ कम हो जाता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • बैंक ने रिवाइज किया  मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट
  • होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन लेने वालों को राहत
  • नई दरें 7 जून से हुई लागू, एमसीएलआर 8.95 फीसदी से लेकर 9.35 के मध्य

Source : News Nation Bureau

FD Interest Rate HDFC Bank Fixed Deposit HDFC Bank FD interest rate senior citizen fd rates
Advertisment
Advertisment