Advertisment

PM Kisan yojna को लेकर बड़ा अपडेट, 6,000 के स्थान पर 8,000 रुपए करने की तैयारी में सरकार

PM Kisan Scheme New Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार किसानों की निधि की धनराशि बढ़ाने पर विचार कर रही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM Samman Nidhi

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

PM Kisan Scheme New Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार किसानों की निधि की धनराशि बढ़ाने पर विचार कर रही है. सूत्रों का दावा है कि इसी बजट सत्र में कृषि विभाग किसानों की धनराशि बढ़ाने की चर्चा कर सकती है. बताया जा रहा है कि 18वीं किस्त आने से पहले इसकी घोषणा होना संभव बताया जा रहा है. यदि ऐसा हुआ तो 18वीं किस्त के साथ बढ़ी हुई धनराशि भी खाते में क्रेडिट करने की तैयारी की जा रही है.  हालांकि सरकार की और से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Ration Card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चना, चीनी और चावल, फाइल हुई तैयार

प्रति तिमाही मिलते हैं 2000 रुपए 

आपको बता दें कि वर्तमान में किसानों को 6000 रुपए सालाना दिये जाते हैं. ये धनराशि पात्र किसानों के खाते में प्रति तीन माह में 2000-2000 रुपए की किस्त के रूप डाली जाती है. लेकिन नई सरकार बनने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि सालाना धनराशि 8,000 रुपए करने की तैयारी में सरकार है. यदि ऐसा होता है तो प्रति तिमाही धनराशि लगभग 2650 रुपए किसानों के खाते में आएंगे. बताया जा रहा है इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. चुनाव से पहले भी निधि की धनराशि बढ़ाने की तैयारी की जा रही थी. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते इजाफा नहीं हो पाया था. 

17वीं किस्त हुई थी जारी

 आपको बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने वाराणसी दौरे के दौरान 18 जून को किसानों के खाते में योजना के तहत मिलने वाली 17वीं किस्त जमा की थी. इस किस्त का लाभ देश के 9.26 करोड़ किसानों को मिला था. लेकिन यदि किस्त में इजाफा होता है तो सरकार पर लगभग 20 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा. हालांकि अभी सिर्फ चर्चा है बजट में ही साफ हो पाएगा कि आखिर धनराशि बढ़ेगी या नहीं.

HIGHLIGHTS

  • 18वीं किस्त से पहले हो सकती है घोषणा, विभाग कर रहा आंकलन
  • बजट सत्र में भी पीएम किसान निधि की धनराशि बढ़ाने पर हो सकती है चर्चा
  • अभी तक किसानों को सालाना दिये जाते हैं 6000 रुपए 

Source : News Nation Bureau

pm kisan samman nidhi yojana payment pm kisan samman nidhi yojana e kyc PM Kisan Samman Nidhi Yojana PM KISAN scheme Pmksny PM Kisan Samman Nidhi Yojana mandhan yojna
Advertisment
Advertisment