Advertisment

ट्रेन के जरिए आसानी से एक शहर से दूसरे शहर भेज सकते हैं बाइक, जानिए क्या है तरीका

Indian Railway Rules: बाइक भिजवाने से कम से कम एक दिन पहले बुकिंग कराना चाहिए. साथ ही बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और बीमा के कागज को साथ में रखना चाहिए.

author-image
Dhirendra Kumar
New Update
Indian Railway Rules

Indian Railway Rules( Photo Credit : IANS )

Indian Railway Rules: पढ़ाई या फिर नौकरी के सिलसिले में कई बार एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है. ऐसे में लोग अपने सामान के साथ ही बाइक या स्कूटर को भी साथ ले जाते हैं. अगर आप अपनी बाइक या फिर स्कूटर को भारतीय रेलवे (Indian Railway) के जरिए भेजना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा और सस्ता विकल्प हो सकता है. दरअसल, रेलवे कुरियर के जरिए आप आसानी से अपने सामान को एक जगह से दूसरी जगह को भेज सकते हैं. बता दें कि भारतीय रेलवे के जरिए किसी भी सामान को लगेज के रूप में या पार्सल के रूप में भेजा जा सकता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: इस स्कीम के तहत दिया जा रहा है 10 लाख रुपये, सिर्फ 28 फरवरी तक है फायदा उठाने का मौका

बाइक को इस तरह कर सकते हैं पार्सल

जानकारी के मुताबिक सफर के दौरान अपने साथ ले जा रहे सामान को लगेज और बगैर सामान के साथ सफर करने वाले तरीके को पार्सल कहा जाता है. अगर आप बाइक को पार्सल करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाना होगा. स्टेशन पर आपको पार्सल से संबंधित सभी जानकारियां पार्सल काउंटर पर मिल जाएगी. उसके बाद सभी डॉक्यूमेंट्स तैयार करने होंगे और डॉक्यूमेंट्क की ओरिजनल एवं फोटोकॉपी दोनों को अपने साथ रखना होगा. दरअसल, वैरिफिकेशन के समय ओरिजनल कॉपी की जरूरत पड़ सकती है और उसके बाद पार्सल करने से पहले बाइक के टैंक को चेक किया जाता है.

यह भी पढ़ें: Delhi Airport के टी-1 Arrival Terminal पर मिल रही है यह बड़ी सुविधा

Advertisment

बाइक भेजने के लिए जरूरी बातें 

बाइक भिजवाने से कम से कम एक दिन पहले बुकिंग कराना चाहिए. साथ ही बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और बीमा के कागज को साथ में रखना चाहिए. आवेदक को अपना आईडी कार्ड जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी अपने साथ रखना जरूरी है. बाइक को अच्छे तरीके से पैक करना जरूरी है खासतौर पर हेडलाइट को अच्छे से पैक करना चाहिए. इसके अलावा बाइक में पेट्रोल बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए और अगर पेट्रोल पाया गया तो 1 हजार रुपये जुर्माना भी देना पड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 500 किलोमीटर दूर बाइक भेजने पर औसत भाड़ा 1,200 रुपये के करीब आता है. हालांकि इसमें कम ज्यादा हो सकता है और आपको इसकी सही जानकारी स्टेशन पर ही मिल जाएगी.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • बाइक भिजवाने से कम से कम एक दिन पहले बुकिंग कराना चाहिए
  • आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस आदि भी साथ रखना जरूरी
Indian Railway-IRCTC रेलवे Indian railway News भारतीय रेलवे मालगाड़ी नियम Indian Railway Alert रेलवे नियम Railway News Indian Railway Train Rules Indian Railway Trains Train Luggage Rules
Advertisment
Advertisment