Advertisment

Budget 2023: नए साल पर इनकम टैक्सपेयर्स की होगी चांदी, 5 लाख रुपए तक मिल सकती है छूट

Budget 2023: अगर आप इनकम टैक्सपेयर्स (income taxpayers) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि साल 2023-24 के बजट में सरकार टैक्सपेयर को नव वर्ष गिफ्ट देने की योजना बना रही है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
income tax

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

Budget 2023: अगर आप इनकम टैक्सपेयर्स (income taxpayers) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि साल 2023-24 के बजट में सरकार टैक्सपेयर को नव वर्ष गिफ्ट देने की योजना बना रही है. सूत्रों का दावा है कि इनकम टैक्सपेयर्स (income taxpayer) को 5 लाख तक की छूट का प्रावधान (Provision of exemption up to 5 lakhs) बजट में किया जा सकता है. आपको बता दें कि , इंडस्ट्री बॉडी एसोचैम (ASSOCHAM) ने सरकार टैक्स छूट की सीमा को बढ़ाकर दोगुना करने के लिए कहा है. अभी तक 2.5 लाख तक ही छूट दी जाती है. अगले साल फरवरी में बजट पेश होने वाला है. हालांकि सरकार की ओर से अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि सरकार 5 लाख तक की सीमा पर गंभीरता से विचार कर रही है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 1 जनवरी से बदल जाएंगे बैंक लॅाकर से जुड़े ये नियम, RBI ने की गाइडलाइन जारी

दरअसल, अभी तक छूट लिमिट की बात की जाए तो आम नागरिकों के लिए 2.5 रुपए है. वहीं सीनियर सिटिजन के लिए यह सीमा 3 लाख रुपए है. टैक्सपेयर की छूट सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपए तक करने की मांग काफी दिनों से चल रही है. एसोचैम ने तर्क दिया है कि पांच लाख तक छूट करने से लोगों के पास ज्यादा खर्च करने को पैसे आएंगे. जिससे मार्केट में आने वाली मंदी से बचा जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है.

खपत को मिलेगा बढ़ावा 
वहीं इंडस्ट्री बॉडी ने भी इसमें तर्क रखते हुए कहा है कि 5 लाख तक छूट को बढ़ाने पर अर्थव्यवस्था में खपत को भी बढ़ावा मिलेगा. साथ ही ये भी बताया कि इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने की पर्याप्त गुंजाइश सरकार के पास है. यदि आगामी बजट में ये छूट बढाई जाती है तो मार्केट में पैसे की कमी नहीं आएगी. हालांकि अभी सरकार इस पर सिर्फ विचार कर रही है. क्योंकि बजट पेश होने में अभी 2 माह का समय बचा है. वित्त मंत्रालय के अधिकारी बजट बनाने में व्यस्त हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अगले साल फरवरी में पेश होगा देश का आम बजट 
  • वित्त मंत्रालय ने वर्ष 2023-24 के बजट की तैयारियां की शुरू 

Source : News Nation Bureau

assocham budget 2023-24 it limit exemption income tax limit exemption income tax limit टैक्सपेयर्स इनकम टैक्स लिमिट
Advertisment
Advertisment