Advertisment

Budget 2024: बजट में 1 करोड़ युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने बजट भाषण के दौरान युवाओं के चेहरे पर खुशी लाने का काम किया है. जी हां उन्होने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार एक करोड़ युवाओं को अगले पांच साल में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
Budget internship

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने बजट भाषण के दौरान युवाओं के चेहरे पर खुशी लाने का काम किया है. जी हां उन्होने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार एक करोड़ युवाओं को अगले पांच साल में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी. आपको बता दें कि ये  इंटर्नशिप कुल  12 माह की होगी. इसमें इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को मंथली सैलरी भी दी जाएगी.  यही नहीं, उन्हें एकमुश्त मदद के रूप में छह हजार रुपये दिए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक कंपनियों को अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत प्रशिक्षण का खर्च और इंटर्नशिप की 10 फीसदी लागत को वहन करने की जिम्मेदारी दी गयी है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Budget 2024: इन युवाओं पर मेहरबान हुई सरकार, RBI प्रतिमाह देगा 35000 हजार रुपये, वित्त मंत्री ने की घोषणा

नियोक्ता को मिलेगी मदद

आपको बता दें कि एक लाख रुपये वेतन वाले सभी कर्मचारियों लिए भी एक योजना की घोषणा की गई. वित्त मंत्री ने कहा, 'केंद्र सरकार नियोक्ताओं को प्रत्येक अतिरिक्त कर्मचारी के ईपीएफओ योगदान के लिए दो साल तक प्रति माह 3000 रुपये तक की प्रतिपूर्ति करेगी. यह योजना 50 लाख लोगों के अतिरिक्त रोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए स्वीकृत है,, साथ ही रोजगार में महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ाई जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा, 'हम रोजगार के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए उद्योंगो के साथ मिलकर ‘महिला हॉस्टल’ और ‘बालगृहों’ की स्थापना करेंगे. यह योजना महिला कौशल कार्यक्रम को प्रोत्साहित करेगी,,'

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

1,000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का बनेगा हब 

यही नहीं वित्त मंत्री ने ये भी कहा है कि सरकार की प्राथमिकता है कि हर हाथ को काम मिलना चाहिए. जिसके लिए इस योजना के तहत राज्य सरकारों और उद्योग के साथ कौशल और सहयोग के लिए पांच साल की अवधि में 20 लाख युवाओं को कुशल बनाया जाएगा. यही नहीं बहुत जल्द 1,000 से ज्यादा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) को परिणाम उन्मुखीकरण के साथ हब और स्पोक व्यवस्था में अपग्रेड  किया जाएगा.

HIGHLIGHTS

  • वित्त मंत्री ने की घोषणा, बेरोजगारी कम करेगा फैसला
  • प्रशिक्षण का खर्च और इंटर्नशिप की 10 फीसदी लागत को वहन करने का फैसला
  • 50 लाख लोगों के अतिरिक्त रोजगार की व्यवस्था

Source : News Nation Bureau

union-budget-2024 budget-2024 nirmala-sitharaman government jobs Jobs News in Hindi Union Budget 2024-25
Advertisment
Advertisment