Advertisment

Budget 2024: होने लगी बजट 2024-25 की तैयारी, मिडिल क्लास को हो सकता है ये फायदा

Budget 2024 Update: अगर आप भी टैक्स पेयर्स हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि वित्त वर्ष 2024 के पूर्ण बजट की सुगबुगाहट शुरू हो गई है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Budget

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Budget 2024 Update:  अगर आप भी टैक्स पेयर्स हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि वित्त वर्ष 2024 के पूर्ण बजट की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि इस बार सैलरीड क्‍लॉस को राहत देने के ल‍िए टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव करने करने की तैयारी सरकार कर रही है.  आपको बता दें कि 80सी के तहत ल‍िमिट बढ़ाने की मांग काफी दिनों से की जा रही है. सूत्रों का दावा है कि सरकार इस  बार मिडिल क्लास को राहत देने की प्लानिंग कर चुकी है.  जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री जुलाई माह में 2024 का पूर्ण बजट पेश करेंगी.  जिसमें  टैक्स माफी की लिमिट को भी बढ़ाने की बात चल रही है..  

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: जिन किसानों के खाते में नहीं पहुंची 17वीं किस्त, उन्हें एक साथ मिल सकते हैं 4000 रुपए

दी जा सकती है राहत

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस बार मिडिल क्लास के लिए कुछ खास कर सकती है.  यानि इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव किया जा सकता है.  बताया जा रहा है कि यदि टैक्स र‍िबेट की ल‍िमि‍ट बढ़ाई जाएगी तो मिडिल क्लास को स्वत: ही फायदा मिल जाएगा. आपको बता दें कि साल 2020 के बजट में सरकार की तरफ से आम आदमी को दो टैक्‍स सिस्टम स‍िलेक्‍ट करने का ऑप्‍शन द‍िया गया था. टैक्‍सपेयर्स को ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम और न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम के दो व‍िकल्‍प द‍िये गए. इस बार भी उन पर काम किया जा सकता है. हो सकता है इस बार दोनों टैक्स रिजीम में से एक को सलेक्ट करने का मौका दिया जाए.... 

हायर टैक्‍स स्‍लैब को घटाने की उम्मीद

आपको बता दें कि वर्तमान में ओल्‍ड टैक्‍स रिजीम में टैक्स पेयर्स को अलग-अलग तरह के न‍िवेश पर टैक्‍स र‍िबेट म‍िलती है. लेकिन न्यू टैक्स रिजीम में ये सुविधा नहीं मिलती. साथ ही ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम में आप अलग-अलग प्रकार के न‍िवेश के लिए कटौती, एचआरए (HRA) और लीव ट्रैवल अलाउंस (LTA) जैसी छूट का दावा कर सकते हैं. साथ ही अधिकारियों ने यह भी कहा कि सरकार न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम में 30% के हायर टैक्‍स स्‍लैब को घटाकर 25% करने की संभावना नहीं है. हालांकि अभी सिर्फ संभावनाएं ही जताई जा सकती हैं. क्या होगा ये तो जुलाई में ही पता चल सकेगा..

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण टैक्‍स पेयर्स को दे सकती है बड़ी राहत
  • मिडिल क्लास के लिए आ सकती है अच्छी खबर, इन बिंदुओं पर चल रही चर्चा
  • टैक्स माफी की सीमा भी बढाने पर विचार, टैक्सपेयर्स को दिये जाएंगे विकल्प 

Source : News Nation Bureau

budget-2024 nirmala-sitharaman Breaking news Income Tax income tax exemption limit
Advertisment
Advertisment