Advertisment

Budget 2024: 23 जुलाई को हो सकती है ये बड़ी घोषणा, APY की धनराशि 10,000 रुपए करने की तैयारी

Budget 2024: देश के आम बजट का सभी को इंतजार है, आपको बता दे कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला आम बजट होगा. इससे पहले अंतरिम बजट पेश किया गया था.

author-image
Sunder Singh
New Update
Budget  1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Budget 2024:  देश के आम बजट का सभी को इंतजार है, आपको बता दे कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का यह पहला आम बजट होगा. इससे पहले अंतरिम बजट पेश किया गया  था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस बार कई बड़ी घोषणाएं कर सकती हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि इन घोषणाओं में अटल पेंशन योजना की धनराशि को दोगुना करने की प्लानिंग सरकार की है. ताकि निवेशकों को लाभ मिल  सके. यदि ऐसा होता है कि अटल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली पेंशन 5 हजार रुपए प्रतिमाह के स्थान पर 10 हजार रुपए प्रतिमाह सब्सक्राइबर्स को मिलेगी... 

Advertisment

बनाया जाएगा अधिक आकर्षक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार अटल पेंशन योजना को और अधिक आकर्षक बनाने की और कदम उठाने जा रही है. जिसमें गारंटीड राशि को बढ़ाने की चर्चा चल रही है. बताया जा रहा है कि 23 जुलाई को  पेश होने वाले आम बजट में अटल पेंशन योजना की धनराशि बढ़ाने को लेकर भी घोषणा होने की संभावनाएं हैं., वर्तमान में सरकार की ओर से गारंटीड लाभ के साथ योगदान के आधार पर 1,000 से 5,000 रुपए प्रति माह तक न्यूनतम पेंशन दी जाती है. मगर देश में सामाजिक सुरक्षा ढांचे को मजबूत करने के लिए श्रम संहिता को लागू किया जा सकता है. हालांकि अभी तक सरकार ने इसके लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.. 

क्या है अटल पेंशन योजना

दरअसल, अटल पेंशन योजना को साल 2015-16 में पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने शुरू किया था. इसे नेशनल पेंशन सिस्टम से जोड़ा गया है. इस योजना को बुढापे की लाठी भी कहा जाता है. उम्र के उस पड़ाव पर इस योजना के तहत बुजुर्गों को पेंशन मिलती है. जब उन्हें पैसों की सख्त जरूरत होती है. आपको बता दें कि  फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने बताया था कि हो सकता है आने वाले दिनों में पेंशन की गारंटीड़ धनराशि को बढाया जाए. जिसके चलते ये कयास लगाए जा रहे हैं कि बजट सत्र में ये बड़ा व अहम फैसला हो सकता है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • अभी तक निवेशकों को अधिकतम 5000 रुपए की मिलती है पेंशन
  • 23 जुलाई को पेश होना है देश का आम बजट
  • सरकार कर सकती है कई बड़ी घोषणाएं

Source : News Nation Bureau

budget-2024 PM-JAY SchemeH Ayushman Bharat budget 2024 expectations budget 2024 in hindi
Advertisment
Advertisment