Advertisment

Union Budget App: इस ऐप में आपको भाषण से लेकर हाइलाइट्स तक बजट से जुड़ी हर चीज मिलेगी, यहां जानें सबकुछ

Union Budget App: अगर आप आगामी बजट की पूरी जानकारी चाहते हैं, तो Union Budget App आपके लिए उपयोगी हो सकता है, आइए जानते हैं इस ऐप के बारे में.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Union Budget App

Union Budget App( Photo Credit : Social Media)

Union Budget App: कल यानी 23 जुलाई को भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करने जा रही हैं. यह बजट देश के हर वर्ग के लोगों के लिए महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इसके जरिए सरकार की नई नीतियों और योजनाओं के बारे मे जानेंगे, यदि आप भी इस बजट से जुड़ी पूरी जानकारी पाना चाहते हैं, तो Union Budget App आपके लिए एक बेहतरीन आप्शन हो सकता है. आइए जानते हैं इस ऐप के बारे में बिस्तार में

Advertisment

Union Budget App क्या है?

Union Budget App एक ऑफिशियल ऐप है जो बजट से जुड़ी सभी जानकारियों को एक जगह पर उपलब्ध कराता है. इस ऐप का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को बजट की जानकारी आसानी से उपलब्ध कराना है. अगर आप 23 जुलाई के बजट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल मे ऐप के बारे मे जानकारी दी गई है जिससे आप आसानी से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे. अगर आप इस ऐप को बजट से पहले डाउनलोड करते हैं तो इस ऐप मे आप आप 1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट की भी जानकारी पढ़ सकते हैं. इस ऐप में बजट की जानकारी पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध है, जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं.

ऐप की भाषाएं और उपयोग

Advertisment

Union Budget App को आप इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप इस ऐप को डाउनलोड करेंगे, तो आप अपनी पसंदीदा भाषा को सेलेक्ट करके बजट से जुड़े सभी दस्तावेज़ों को अपनी सुविधानुसार पढ़ सकते हैं. इससे बजट की जानकारी को समझना और भी आसान हो जाता है, क्योंकि आप अपनी पसंदीदा भाषा में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

डॉक्युमेंट डाउनलोड करने की सुविधा

इस ऐप में एक खास फीचर यह है कि आप बजट से जुड़े किसी भी डॉक्युमेंट को डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आपको किसी डॉक्युमेंट को पढ़ने के बाद उसे अपने फोन में सेव करना है, तो आप डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके उसे पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं. इस तरह, आप बिना इंटरनेट के भी इन डॉक्युमेंट्स को बाद में आसानी से देख सकते हैं.और पढ़ सकते हैं

Advertisment

कैसे करें डाउनलोड?

यूनियन बजट ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. यह ऐप National Informatics Centre द्वारा डेवलप किया गया है और अब तक इसे 1 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं. ऐप की रेटिंग प्ले स्टोर पर 3+ है, जो इसके यूजर की रिव्यू पर बेस्ड है.

Union Budget App एक उपयोगी ऐप है जो बजट से जुड़ी सभी जानकारियों को एक जगह पर उपलब्ध कराता है. इसे डाउनलोड करके आप न केवल आगामी बजट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि पहले के बजट के डॉक्युमेंट को भी आसानी से देख सकते हैं. इस ऐप की भाषा चुनने का ऑप्सन और डाउनलोड फीचर आपको बजट से संबंधित जानकारी को अपनी सुविधानुसार एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता हैं. तो अगर आप बजट से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज ही यूनियन बजट ऐप को डाउनलोड करें और बजट से संबंधित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आसानी से प्राप्त करें.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

budget budget-2024 India Budget 2024 Union Budget App
Advertisment
Advertisment