Advertisment

कार खरीदने वालों को UP सरकार का तोहफा, इन वाहनों पर रजिस्ट्रेशन चार्ज होगा पूरा माफ

No Registration Fees on Cars in UP: हाईब्रिड कार खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हाईब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन चार्ज 100 प्रतिशत माफ कर दिया है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
hybrid car

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : google)

No Registration Fees on Cars in UP: हाईब्रिड कार खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने हाईब्रिड कारों पर रजिस्ट्रेशन चार्ज 100 प्रतिशत माफ कर दिया है. सरकार ने पांच जुलाई को ही इसकी रूप-रेखा बनाई थी. जिसके बाद रजिस्ट्रेशन शुल्क माफ करने का ऐलान कर दिया गया है. यानि अब अगर आप यूपी में हाईब्रिड कार खरीदेंगे तो आपको रजिस्ट्रेशन चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी. ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य है जहां हाईब्रिड कारों पर आरटीओ चार्ज को माफ किया गया है. आईये जानते हैं किन-किन कारों पर आपको रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं देना होगा... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Pm Kisan Yojana: इन किसानों के खाते में नहीं पहुंचेंगे 18वीं किस्त के 2000 रुपए, विभाग करेगा शॅाटलिस्ट

क्या है यूपी सरकार का फैसला?

आपको बता दें कि यूपी सरकार ने राज्य को प्रदूषणमुक्त करने के लिए ये कदम उठाया है. इस ऐलान से Maruti, Honda और Toyata के ग्राहकों की बड़ी बचत होगी. एक अनुमान के तौर पर इन कंपनियों के ग्राहकों के लोगों को '3.50 लाख तक की बचत हो सकती है. क्योंकि उत्तर प्रदेश में वाहन रजिस्ट्रेशन चार्ज की बात करें तो एक्स शोरूप कॅास्ट का 10 फीसदी लिया जाता है. इसलिए यदि आपकी कार की कीमत 20 लाख रुपए है तो 2 लाख रूपए सीधे तौर पर माफ कर दिये जाएंगे. हालांकि आपको बता दें कि ये छूट सिर्फ हाईब्रिड कारों पर ही मिल  रही है. 

कैसे लगाया जाता है रजिस्ट्रेशन शुल्क

आपको बता दें कि 10 लाख रुपए से कम कीमत वारी कारों पर 8 प्रतिशत रोड टैक्स लिया जाता है.  जबकि, 10 लाख की कीमत से ज्यादा वाली गाड़ियों पर 10 फीसदी का रोड टैक्स लगता है. पैसेंजर व्हील्स के बाजार में उत्तर प्रदेश रिटेल बिक्री लिहाज से सबसे बड़े बाजारों में से एक है. H124 में UP की पैसेंजर व्हीकल रिटेल बिक्री 13.5 फीसदी बढ़कर 2.36 लाख यूनिट है. उत्तर प्रदेश डीलर्स के मुताबिक इस फैसले के बाद से मारुति सुजुकी के हाइब्रिड गाड़ियों की मांग बढ़ेंगी. पिछले साल Maruti suzuki ने Grand Vitara और Invicto के 1,000 यूनिट्स बिकी थी.

HIGHLIGHTS

  • राज्य को प्रदूषणमुक्त करने के लिए सरकार ने उठाया कदम
  • सिर्फ हाईब्रिड कारों पर लागू होगा नियम
  • ग्रांड विटारा, इंविक्टों सहित कई गाड़ियों पर मिलेगी छूट

Source : News Nation Bureau

Hybrid Cars Up government registration fees Uttar Pradesh registration Uttar Pradesh Government
Advertisment