Advertisment

Bharat Rice: केंद्र सरकार बेच रही है सस्ते दरों पर 'भारत चावल', जानें कैसे और कहां मिलेगा ये

इस बारे में ज्यादा जानतकारी देने खाद्य मंत्री पीयूष गोयल सामने आए. उन्होंने देश में 'भारत चावल' के बिक्री और मोबाइल वैन का आधिकारिक रूप से हरी झंडी दिखाई है.

author-image
Vikash Gupta
New Update
Bharat Rice

Bharat Rice( Photo Credit : NEWS NATION)

Bharat Rice: महंगाई के मोर्चे पर सरकार ने लोगों को राहत देने का फैसला किया है. भारत सरकार अब लोगों को चावल 29 रुपए प्रति किलो देने का फैसला कर चुकी है. कहा जा रहा है कि पिछले एक साल में चावल की कीमतें खुदरा बाजार में 15 प्रतिशत तक बढ़ गई है. सरकार लोगों को किफायती दरों में चावल दे रही है. ये चावल 5 और 10 किलो के पैक में मिलेगी. सरकार ने ये फैसला खुदरा बाजार में चावल की कीमतों में संतुलन बनाएं रखने के लिए किया है. आप इसे कहां और कैसे खरीद सकते हैं इसके बारे में जानकारी आज इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे. 

Advertisment

इस बारे में ज्यादा जानतकारी देने खाद्य मंत्री पीयूष गोयल सामने आए. उन्होंने देश में 'भारत चावल' के बिक्री और मोबाइल वैन का आधिकारिक रूप से हरी झंडी दिखाई है. भारत सरकार ने एफसीआई चावल की खुदरा बिक्री की का फैसला खुला मार्केट में भारी मात्रा में खरीद होने के बाद लिया गया है. 

कहां मिलेगा भारत चावल

केंद्रीय खाद्य और प्रसंस्करण मंत्रालय की ओर से लोगों को चावल के दाम में बढ़ोतरी को रोकने के लिए भारत चावल बेचने का फैसला किया है. सरकार ने शरुआत में 5 लाख मैट्रिक टन चावल बाजार में लाया गया है. बाद में इसे जरुरत पड़ने पर बढ़ाया जा सकता है. इस काम के लिए तीन एजेंसियों को लगाया गया है नेफ्ड, एनसीसएफ केंद्रीय भंडार.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए कहा कि इस चावल को नेफ्ड, एनसीसएफ केंद्रीय भंडार के साथ मोबाइल वैन के जरिए आम लोग खरीद सकते हैं. केंद्र की ओर से 100 मोबाइल वैन लॉन्च किया गया है. लोग इसके अलावा विभिन्न मार्केट और ई कॉमर्स के जरिए खरीदा जा सकता है.  कोई भी शख्स इन  सबके जरिए सस्ते दरों पर भारत चावल खरीद सकते हैं. ये चावल 29 रुपए प्रति किलो के दर से ले सकते हैं. इसके लिए 5 और 10 किलो का थैला बनाया गया है. 

इसके अलावा कई चीजें

केंद्र सरकार भारत चावल के अलावा भारत आटा, दाल और प्याज बेच रही है. इसके लिए देश में 800 मोबाइल वैन और 2 हजार आउटलेट पर बेचा जा रहा है. भारत दाल जिसे 60 रुपए प्रति किलो, प्याज 25 रुपए प्रति किलो खरीदा जा सकता है. वहीं भारत आटा 27.5 रुपए करे दर से आमजन खरीद सकते हैं. इन सब समानों को बचने के लिए भी नेफ्ड, एनसीसीएफ  और केंद्रीय भंडार को जिम्मेदारी दी गई है. 

Source : News Nation Bureau

Business News Bharat Rice central government E-commerce
Advertisment