Advertisment

Char Dham Yatra: केदारनाथ जाने के लिए कैसे करें हेलीकॅाप्टर की बुकिंग, जानें पूरा प्रोसेस, इतना आएगा खर्च

Char Dham Yatra Helicopter Booking Process: आगर आप भी चार धाम यात्रा के लिए हेलीकॅाप्टर बुक करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. क्योंकि यहां स्टेप बाइ स्टेप हेलीकॅाप्टर बुक करने के प्रोसेस के बारे में बताया जा रहा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
char dham yatra halicopter

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Char Dham Yatra Helicopter  Booking Process: सनातन धर्म में चारधाम यात्रा का बहुत महत्व है. हर साल लाखों की संख्या में ये यात्रा करते हैं. आपको बता दें कि 10 मई को  केदारनाथ,यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिये गए हैं. हालांकि बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार को खुलेंगे. आपको बता दें कि केदारनाथ जाने के लिए हेलीकॅाप्टर सेवा का संचालन किया जाता है. लेकिन श्रद्धालु हेलीकॅाप्टर की बुकिंग किराए आदि को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. यदि आपको भी इसके बारे में नहीं पता है तो इस आर्टिकल में आपको तमाम जानकारी मिल जाएगी.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें Summer Special Trains: यात्रियों को रेलवे ने दिया शानदार गिफ्ट, इन रूट्स पर चलेंगी समर स्पेशल ट्रेनें

आरामदायक हो जाती है यात्रा

आपको बता दें कि केदारनाथ धाम काफी ऊंचाई पर है. इसलिए हेलीकॅाप्टर से यात्रा काफी सुखद व आरामदायक बन जाती है.  यदि आप भी केदारनाथ के लिए हेलीकॅाप्टर बुकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आईआरसीटीसी द्वारा हेलीकॉप्टर से चार धाम की यात्रा के लिए बुकिंग अभी चालू है. जिसमें फिलहाल 10 मई से लेकर 20 जून तक और 15 सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर तक के लिए आप बुकिंग करा सकते हैं. आगामी कार्यक्रम के बारे में जानकारी दे दी जाएगी.. 

यहां जानें स्टेप बाई स्टेप

सबसे पहले आपको चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. हेलीकाप्टर सेवा ऑनलाइन बुक करने के लिए उत्तराखंड सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.  https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लें.  हेलीकॅाप्टर सेवा बुकिंग के लिए IRCTC अकाउंट (Create IRCTC Account) बनाना होगा. यानि आपको इसके लिए https://www.heliyatra.irctc.co.in/auth) पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं. इसके बाद ईमेल और मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा.  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ही आपकी यूजर आइडी होगी. इसके बाद अपना पासवर्ड सेट करें. 

जानें सीटों का  ब्यौरा

यूजर आईडी और पासवर्ड से लोगिन करने के बाद सीटों की स्थिति चैक कर लें. इसके बाद अपनी पसंद की डेट और टाइमिंग का स्लॉट चुनें. ऑनलाइन पेमेंट करके अपनी बुकिंग कंफर्म करें. इसके बाद आप अपनी टिकट डाउनलोड कर सकते हैं. टिकट की कीमत (Ticket Price)आपको बता दें कि हेलीकॉप्टर टिकटों की कीमत बुकिंग की तिथि के अनुसार बदलती रहती है.बुकिंग जितना करीब  होगा, कीमत उतनी ज्यादा होगी.

HIGHLIGHTS

  • 10 मई शुरू हुई चारधाम यात्रा, रविवार को खुलेंगे बदरीनाथ के द्वार 
  • IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं बुकिंग
  • 10 मई से लेकर 20 जून तक और 15 सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर  तक करा सकेंगे बुकिंग

Source : News Nation Bureau

char dham yatra newsKedarnath Yatra 2024 Char Dham Update chardham yatra special train Chardham Yatra Heli ServiceChar Dham Yatra Helicopter Service Chardham Yatra IRCTC CHARDHAM YATRA
Advertisment
Advertisment