Advertisment

Cyber Crime: ठगी का शिकार होने पर तुरंत घुमाएं ये नंबर, वापस मिलेगी रकम

Cyber Crime Helpline Number: अगर आप भी साइबर ठगी (cyber fraud)का शिकार हुए हैं तो घबराएं नहीं. गृह मंत्रालय ने टोल फ्री नंबर (toll free number)जारी किया है. बिना देर किये हेल्पलाइन 1930 पर कॅाल करें हो सकता है आपका पैसा वापस मिल जाए.

author-image
Sunder Singh
New Update
bank froud

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Cyber Crime Helpline Number: अगर आप भी साइबर ठगी (cyber fraud)का शिकार हुए हैं तो घबराएं नहीं. गृह मंत्रालय ने टोल फ्री नंबर (toll free number)जारी किया है. बिना देर किये   हेल्पलाइन 1930 पर कॅाल करें हो सकता है आपका पैसा वापस मिल जाए. बताया जा रहा है कि इन दिनों साइबर ठगी के मामलों में 100 फीसदी तक इजाफा हो गया है. समस्या को ध्यान में रखते हुए ही गृह मंत्रालय (home Ministry) ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया था. लेकिन पीड़ित लोग हेल्पलाइन नंबर डॅायल करने के स्थान पर साइबर सेल के चक्कर लगा रहे हैं. जिसके चलते मामला शॅाटआउट होने के स्थान पर और फंसता जा रहा है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : DCGI: अब बिना फॅार्मसिस्टों की निगरानी दवाई बेचना अवैध, भारत में दवाई बेचने के नियम हुए सख्त

1 घंटे के अंदर करें कॅाल 

साइबर ठगी के मामलों में तेजी से होती बढोतरी को देखते हुए गृह मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. यदि साइबर ठगी होने के एक घंटे के अंदर आप हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॅाल कर जानकारी देते हैं तो पैसा वापस आने के साथ ही आपके खाते से जुड़ी सभी ट्रांजेक्शन को रोका जा सकता है. इतना ही नहीं इसके माध्यम से साइबर सेल तत्काल हरकत में आती है और आपका पैसा वापस कराने का पूरा प्रयास करती है. इसलिए थाने या साइबर सेल जाने से पहले टोल फ्री नंबर पर कॅाल अवश्य करें.

ऐसे होती है ठगी 

आपको बता दें कि जैसे -जैसे तकनीक बढ़ रही है वैसे  ही साइबर अपराध में भी इजाफा हुआ है. ठग ज्यादातर कम पढ़े-लिखे लोगों को निशाना बनाते हैं. फोन पर एटीएम ब्लॉक, अकाउंट ब्लॉक, कार्ड ब्लॉक जैसी बातों का हवाला देकर उन्हें डरा देते हैं. साथ ही ओटीपी भेज कर समस्या का निदान की की पेशकस करते हैं. जिनमें भोले-भाले लोग फंस जाते हैं और अपना नुकसान कर कर लेते हैं.  है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • गृह मंत्रालय ने जारी किया टोल फ्री नबंर, मामले बढ़ने का दिया हवाला
  • साइबर सेल में बढ़ रहे साइबर क्राइम के मामले, किया गया अलर्ट 
Cyber Crime helpline Number 1930 Crime Branch cyber cell Cyber ​​Crime MP Police
Advertisment
Advertisment