Advertisment

DA Hike: नई सरकार बनते ही बैंक कर्मियों की आई मौज, DA में इतनी हुई बढ़ोतरी

DA Hike: नई सरकार बनते ही बैंक कर्मियों की बल्ले-बल्ले हो गई है. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने एक सर्कुलर के मुताबिक बैंक कर्मियों के महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी मिल गई है. इजाफे के बाद बैंक कर्मियों का महंगाई भत्ता अब 15.97 फीसदी हो जाएगा

author-image
Sunder Singh
New Update
BANK DA HIKE

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

DA Hike:  नई सरकार बनते ही बैंक कर्मियों की बल्ले-बल्ले हो गई है. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने एक सर्कुलर के मुताबिक बैंक कर्मियों के महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी मिल गई है.  इजाफे के बाद बैंक कर्मियों का महंगाई भत्ता अब 15.97 फीसदी हो जाएगा,  यही नहीं सर्कुलर में ये भी कहा गया है कि डीए में वृद्धि वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के लिए की जाएगी. आपको बता दें कि महंगाई भत्ते में की गणना सीपीआई के आधार पर की जाती है.  जानकारी के मुताबिक मुकाबले महंगाई में 0.24 अंक की वृद्धि हुई है. जिसके चलते बैंक कर्मियों के भत्ते को बढ़ाया जा रहा है. इसका सीधा फायदा बैंक कर्मियों को सैलरी में इजाफे के रूप में होगा.. 

Advertisment

17%   का हुआ इजाफा

 आपको बता दें कि पिछले दिनों बैंक कर्मियों की सैलरी में 17%  का इजाफा किया गया था.  यही नहीं ये भी तय किया गया कि कर्मचारियों के लिए नया पे स्केल भी लाया जाएगा. इसमें बढ़ा हुआ डीए एडिशनल लोड को जोड़ा जाएगा. हालांकि अभी सिर्फ डीए में इजाफे को मंजूरी मिली है. बैंक एसोशिएसन  पिछले कई सालों से पांच दिन काम की मांग कर रही है. उस पर अभी भी कोई फैसला नहीं हो  पाया है. आपको बता दें कि आने वाले दिनों में देश का बजट पेश किया जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि बजट में बैंक कर्मियों की ये मांग पूरी हो जाए. क्योंकि इसको लेकर अंतरिम बजट में भी चर्चा हुई थी. लेकिन कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं हो सका था.. 

आईबीए और बैंक यूनियन जता चुके हैं सहमती 

आपको बता दें कि बैंककर्मी लंबे समय से वीक में पांच दिन काम की मांग कर रहे हैं. पिछले साल आईबीए और बैंक यूनियन पहले ही इस पर सहमत हो चुके हैं.  लेकिन अभी तक सरकार की ओर से कोई भी सहमती नहीं मिली है. बैंक एसोसिएशन का मानना है कि उनके ऊपर वर्क लोड ज्यादा रहता है. जिसके चलते उन्हें हफ्ते में दो छुट्टियां मिलना जरूरी है. बैंक एसोसिएशन 2023 में ही इसको लेकर सहमती जता चुके हैं.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • इंडियन बैंक एसोसिएशन ने एक सर्कुलर जारी कर डीए में इजाफे की की घोषणा
  • डीए में वृद्धि वित्त वर्ष 2024-25  की पहली तिमाही के लिए होगी
  • बैंक कर्मचारियों के लिए तय किया जाएगा नया पे स्केल

Source : News Nation Bureau

bank news bank employee salary hike bank employee da hike bank da hike Salary Hike News
Advertisment
Advertisment