Advertisment

DA Hike: देश के 50 लाख कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 3 फीसदी बढ़ने वाला है महंगाई भत्ता, इतनी हो जाएगी सैलरी

DA Hike: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. बहुत जल्द कर्मचारियों व पेंशनर्स के भत्ते में लगभग 3 फीसदी का इजाफा करने की बात चल रही है. बताया जा रहा है कि इसी माह के लास्ट में बढ़े हुए भत्ते की घोषणा हो जाएगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
da hike

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

7th Pay Commission: देश के लगभग 50 लाख कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द महंगाई भत्ते में तीन फीसदी इजाफा होने की घोषणा होनी है. इसके लिए सरकार ने सभी तैयारियां कर ली हैं. बढ़ा हुआ भत्ता जुलाई से देने की बात कही जा रही है. सूत्रों का दावा है कि तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया जा रहा है.  जिसकी लिस्ट बनकर तैयार हो गई है. सिर्फ आधिकारिक घोषणा होना शेष है.  आपको बता दें कि फिलहाल केन्द्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. जिसे बढ़ाकर 45 प्रतिशत करने की उम्मीद है. जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा हो जाएगा.... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Good News: आज लॅान्च होगा 'किसान ऋण पोर्टल', मिलेंगी ये तमाम सुविधाएं

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

पीटीआई के पदाधिकारियों के मुताबिक "महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तीन प्रतिशत अंक से थोड़ी अधिक होगी. सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं करती है. इस प्रकार डीए तीन प्रतिशत अंक बढ़कर 45 फीसदी होने की संभावना है,,. आपको बता दें कि प्रतिवर्ष कर्मचारियों के डीए की गणना  नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है. सूत्रों का दावा है कि जुलाई के सीपीआई आंकड़ें के मुताबिक सरकार डीए में 3 फीसदी की बढोतरी करेगी. इसको मंजूरी भी मिल गई है. लेकिन अभी आधिकारिक तौर पर घोषणा होना बाकी है. 

45 फीसदी हो जाएगी भत्ता

आपको बता दें कि जनवरी की गणना में केन्द्रीय कर्मचारियों का महंगाई  भत्ता 42 फीसदी कर दिया गया था. चूंकि भत्ते की गणना साल में दो बार होती है.  जुलाई में कर्मचारियों का भत्ता बढ़ाया जाना था. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते भत्ते में इजाफा नहीं किया गया. जिसके चलते कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने का इंतजार है. आंकडों के मुताबिक 36,500 रुपये के मूल वेतन पर बढ़ोतरी होने के बाद लगभग 1,095 रुपये सैलरी में इजाफा हो जाएगा.  बताया जा रहा है कि बढ़ी हुई सैलरी की गणना जुलाई माह से किये जाने की उम्मीद है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अभी तक केन्द्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी मिलता है महंगाई भत्ता
  • इसी माह के अंत तक हो जाएगी सैलरी में इजाफे की घोषणा
  • वित्त मंत्रालय के सूत्रों का दावा, डीए बढ़ोतरी का पूरा मसौदा हुआ तैयार

Source : News Nation Bureau

Government Employees DA Hikedearness allowance 7th Pay Commission central government 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment