Advertisment

Virus Attack On Phone: आपके फोन से चोरी हो रहा है पर्सनल डेटा, जानिए कैसे अटैक कर रहा है ये वायरस

हम सभी के मोबाइल फोन में कई निजी चीजें होती हैं. ऐसी कई निजी तस्वीरें या वीडियो हम अपने फोन की गैलरी में रखते हैं.

author-image
Ravi Prashant
New Update
DAAM VIRUS

DAAM वायरस( Photo Credit : pixabay.com)

हम सभी के मोबाइल फोन में कई निजी चीजें होती हैं. ऐसी कई निजी तस्वीरें या वीडियो हम अपने फोन की गैलरी में रखते हैं. हमारे फोन में क्या-क्या डाटा होता है, यह सब हम लगभग लोगों से हाइड रखते हैं इसलिए मोबाइल में पासवर्ड और फेसलॉक जैसा सिस्टम भी होता है, जिसे हमारी इजाजत के बिना कोई दूसरा शख्स फोन को टच नहीं कर सकता. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि इतना सब होने के बाद भी आपका निजी डेटा सुरक्षित नहीं है तो क्या आप यकीन करेंगे? यह कोई बड़ी बात नहीं है कि आपके फोन में क्या है यह कोई जान सकता है. आज टेक्नोलॉजी इतनी हाईटेक हो गई है कि एक मिनट में सब कुछ पता चल जाएगा.

Advertisment

मार्केट में नया वायरस आया है

आपने कई बार सुना होगा कि लैपटॉप या मोबाइल फोन पर वायरस अटैक करता है. ये वायरस आपके फोन को खराब करने के लिए काफी हैं. इन दिनों एक नए वायरस को लेकर खूब चर्चा हो रही है. इस वायरस का नाम DAAM है. यह वायरस अगर किसी के फोन पर अटैक कर रहा है तो डिवाइस के साथ-साथ यूजर्स के पर्सनल डेटा पर भी अटैक कर रहा है.

आखिर चोरी क्या-क्या कर रहा है?

अब आपके मन में यह सवाल जरूर चल रहा होगा कि पर्सनल डेटा में इसके दायरे में क्या-क्या आ सकता है. बता दें कि कॉन्टैक्ट, कॉल रिकॉर्डर, कैमरा और हिस्ट्री गायब हो सकते हैं. राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इसे लेकर एक एडवाइजरी जारी की है. इस संबंध में बताया गया कि सीईआरटी-इन यानी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह वायरस इतना खतरनाक है कि अगर आपके फोन में एंटी वायरस एक्टिव है तो यह उसे भी मार सकता है. आगे एजेंसी ने बताया कि इसे थर्ड पार्टी और दूसरी वेबसाइट्स के जरिए लोगों के फोन तक पहुंचाया जा रहा है, जो एक्टिवेट होने के बाद लोगों के फोन का डेटा चोरी कर रहा है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • लैपटॉप या मोबाइल फोन पर वायरस अटैक करता है
  • फोन से गायब हो जाता है
  • फोन का डेटा चोरी कर रहा है

Source : News Nation Bureau

Virus
Advertisment
Advertisment