Advertisment

DCGI: अब बिना फॅार्मसिस्टों की निगरानी दवाई बेचना अवैध, भारत में दवाई बेचने के नियम हुए सख्त

DCGI: रिटेल में मेडिकल स्टोर्स पर दवाई बेचने वालों के लिए यह खबर बहुत अहम है. क्योंकि DCGI ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ड्रग कंट्रोलर और फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया को चिट्ठी लिख नियमों का पालन करने की हिदायत दी है.

author-image
Sunder Singh
New Update
medicine34

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

DCGI: रिटेल में मेडिकल स्टोर्स पर दवाई बेचने वालों के लिए यह खबर बहुत अहम है. क्योंकि DCGI ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ड्रग कंट्रोलर और फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया को चिट्ठी लिख नियमों का पालन करने की हिदायत दी है. उन्होने कहा है कि यदि कोई भी रिटेलर बिना फार्मसिस्ट की निगरानी के दवाई बेचता मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाए. क्योंकि देश में ज्यादातर मेडिकल स्टोर संचालक सिर्फ फार्मासिस्ट के डॅाक्टूमेंट्स के बेस पर ही दवाइयों की सेल कर रहे हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Marry Now: अब शादी में फंड की टेंशन से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 2 घंटे में होगा पैसे का इंतजाम

DCGI ने किया निर्देशित 

खत के माध्यम से ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सभी रिटेलरों को कहा है कि फार्मेसी एक्ट, 1947 के सेक्शन 42(a)और ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1945 के रूल्स 65 को फॅालो करने की हिदायत दी है. साथ ही कहा है कि बिना फार्मसिस्टों की मौजूदगी के दवाई की बिक्री करना अवैध माना जाएगा. यदि कोई भी रिटेलर ऐसा करता पाया गया तो संबंधित का लाइसेंस रद्द करने से लेकर अन्य विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित करें. 

यह भी पढ़ें : Indian Railway: अब इन रेल यात्रियों की आई मौज, मिलेगा फ्री खाना

Advertisment

डॅाक्यूमेंट्स चल रहे मेडिकल स्टोर 

दरअसल, अभी तक देश में 60 फीसदी से ज्यादा मेडिकल स्टोर रिटेलर के पास फार्मासिस्टों की डिग्री तो है, लेकिन फार्मासिस्ट फिजीकली रूप से मौजूद नहीं रहता. सिर्फ उसके कागजों के आधार पर रिटेलर अपनी दुकान चला  रहे हैं. जिसके चलते सोशल मीडिया पर दवाई देखकर भी खरीदी जा रही है. जो आमजन के लिए बहुत घातक है. आपको बता दें कि ड्रग रेगुलेटर ने मुंबई के IPA में राष्ट्रीय महासचिव सुरेश खन्ना की चिट्ठी का हवाला दिया है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • रिटेल मेडिकल स्टोर पर फार्मासिस्टों को मौजूद रहने के निर्देश 
  • के ड्रग कंट्रोलर और फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया को लिखी चिट्ठी 
advisory for chemists breaking-news-in-hindi pharmacy latest news in Hindi Latest Hindi news Pharma sector DGCI india-news
Advertisment
Advertisment