Advertisment

Delhi Metro:दिल्ली मेट्रो में टोकन का दौर हुआ खत्म, अब QR Code वाला टिकट कराएगा यात्रा

Delhi Metro QR Code Ticket: दिल्ली एनसीआर में रहने वाले कुछ चुनिंदा व्यक्ति ही होंगे. जिनका सरोकार कहीं न कहीं दिल्ली मेट्रो से न पड़ा हो. हाल ही में 8 मई को मेट्रो के टिकट में बड़ा बदलाव किया गया है. आपको बता दें कि अब दिल्ली मेट्रो में टोकन का दौर

author-image
Sunder Singh
New Update
metro

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Delhi Metro QR Code Ticket: दिल्ली एनसीआर में रहने वाले कुछ चुनिंदा व्यक्ति ही होंगे. जिनका सरोकार कहीं न कहीं दिल्ली मेट्रो से न पड़ा हो. हाल ही में 8 मई को मेट्रो के टिकट में बड़ा बदलाव किया गया है. आपको  बता दें कि अब दिल्ली मेट्रो में टोकन का दौर लगभग समाप्त होने को है. ट्रेन की तर्ज पर   QR Code वाला पेपर टिकट शुरू होने जा  रहा है.  हालांकि अभी नई लगी मशीनें  QR Code को स्कैन करने में विलंब कर रही हैं.  जिससे स्टेशनों पर भीड़ देखने को मिल रही है. इसलिए सिस्टम को अपग्रेड होने तक टोकन को भी मान्य किया गया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Electric Car: सिर्फ 25 रुपए के खर्च में 200 किमी चलती है ये कार, जानें कार के अन्य फीचर्स

ये की गई व्यवस्था

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने सभी स्टेशनों पर ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन मशीनों को लगाया गया है. साथ ही QR आधारित पेपर टिकटों को सपोर्ट करने के लिए अपग्रेड भी कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस माह के आखिर तक क्यूआर कोड वाला पेपर टिकट पूरी तरह लागू कर दिया जायेगा. आपको बता दें इससे जहां एक और समय की बचत होगी, वहीं स्टेशन की भीड़ भी काफी कम हो जाएगी. क्योंकि लोगों को कार्ड रिचार्ज कराने के लिए लाइन में लगने की जरूरत भी नहीं होगी. 

टोकन सिस्टम होगा खत्म 

डीएमआरसी के अनुसार इस माह के अंत तक ज्यादातर स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन का अपग्रेडेशन कर दिया जाएगा.  साथ ही जून माह के अंत तक  सभी AFC गेटों को QR कोड फ्रेंडली बनाने के लिए काम भी खत्म हो जाएगा. जिसके बाद किसी भी प्रकार की समस्या यात्रियों को नहीं आएगी. यही नहीं सभी गेटों को इको फ्रेंडली बनाने का काम भी किया जा रहा है. जैसे ही क्यूआर कोड टिकट चलन में आ जाएंगे. सिर्फ एक या दो माह के अंदर ही टोकन सिस्टम को पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • इस माह के अंत तक शुरू कर दिया जाएगा  QR Code वाला पेपर टिकट 
  • फिलहाल मशीनों को स्कैन करने में आ रही परेशानी,डीएमआरसी कर रहा सुधार

Source : News Nation Bureau

delhi metro token QR code dmrc d paper ticket qr code based paper ticket Delhi Metro
Advertisment
Advertisment