Advertisment

Dog Blood Selling : यहां ऊंचे दामों पर बेचा जा रहा था कुत्तों का खून, वजह जान उड़ जाएंगे होश

Dog Blood Selling : उत्तर प्रदेश के बरेली से ऐसा मामला सामने आया है. जिसे पढ़कर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. क्योंकि अभी तक आपने इंसान के खून की तस्करी करने की खबर सुनी होगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
dog blud selling

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Dog Blood  Selling : उत्तर प्रदेश के बरेली से ऐसा मामला सामने आया है. जिसे पढ़कर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे.  क्योंकि अभी तक आपने इंसान के खून की तस्करी करने की खबर सुनी होगी. लेकिन यहां कुत्तों का खून ऊंचे दामों में बेचा जा रहा था. कुत्तों को पकड़कर उनकी नशों से खून निकाला जाता था. साथ ही ऊंचे दामों में उसे बेच दिया जाता था. पीपुल्स फॉर एनीमल्स से जुड़ीं मेनका गांधी के हस्तक्षेप के बाद जानवरों के खून के सौदागरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है. अब आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है. लेकिन ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि आखिर कुत्तों के खून को खरीदता कौन था. साथ वह किस काम में आता है... 

Advertisment

यह भी पढ़ें : बंद हो जाएगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन? इन स्टेशनों पर ट्रेनों को शिफ्ट करने की योजना

आखिर किस काम आता है कुत्तों का खून 

जब कुत्तों के खून की उपयोगिता की बात की गई तो विभिन्न एक्सपर्ट ने बताया कि कई बीमारियों में इसका उपयोग  किया जाता है. बीमारियों की बात करें तो  इसमें त्वचा रोग, गठिया, अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियां शामिल हैं. लेकिन इन्हें वैक्षानिक मान्यता नहीं है. कुछ वैज्ञानिकों का तो यहां तक मानना है कि कुत्ते के खून में रोगों के इलाज के लिए संभावित चिकित्सीय गुण हो सकते हैं. इसमें कैंसर, हृदय रोग और रक्त विकार जैसी बीमारियां शामिल हैं. ये कुत्तों के खून के सौदागर ऐसी ही कुछ दवाओं के उपयोग के लिए बेजुबानों का खून निकालकर अपनी जेबें भर रहे थे. हालांकि अभी उनसे पूछताछ जारी है. 

पशु क्रूरता में आता कुत्तों से खून निकालना 

कुत्तों से खून निकालने की प्रक्रिया अक्सर क्रूर और अमानवीय होती है. कुत्तों को अक्सर उचित संज्ञाहरण या स्वच्छता के बिना मार दिया जाता है. पशु कल्याण संगठन कुत्तों के खून के उपयोग का विरोध करते हैं और इस प्रथा को प्रतिबंधित करने का आह्वान करते हैं. यदि कोई कुत्तों से खून निकालता पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जाता है. फिलहाल इस गैंग के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. साथ ही सभी आरोपियों को संबंधित धाराओं में जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • उत्तर प्रदेश के बरेली से आया सनसनीखेज मामला सामने
  • घुमंतू कुत्तों को पकड़कर उनकी नशों से निकाला जा रहा था खून
  • पीपुल्स फॉर एनीमल्स से जुड़ी टीम की मदद से पुलिस के हत्थे चढ़े सौदागर

Source : News Nation Bureau

possibility of microchipping stray dogs microchipping stray dogs Feeding Stray Dogs Stray Dogs Bareilly Dogs selling dog blood in up selling dog blood in Bareilly selling dog blood dogs blood
Advertisment
Advertisment