Advertisment

Drone Technology: अब इस तकनीक से होंगे 50 लाख रोजगार उपलब्ध, नितिन गडकरी ने बताया प्लान

Drone Technology: अगर आपके पास नौकरी नहीं है तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार कृषि क्षेत्र को तकनीक युक्त करने का प्लान बना रही है. जिसमें लाखों युवाओं को रोजगार मिलने की पूरी संभावना है. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इसका फॅार्मुला भी ए

author-image
Sunder Singh
New Update
gadgari 19

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Drone Technology: अगर आपके पास नौकरी नहीं है तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि सरकार कृषि क्षेत्र को तकनीक युक्त करने का प्लान बना रही है. जिसमें लाखों युवाओं को रोजगार मिलने की पूरी संभावना है. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इसका फॅार्मुला भी एक सभा के दौरान जनता के साथ साझा कर चुके हैं. यदि प्लान सफल होता है तो  ड्रोन का उपयोग 50 लाख से ज्यादा रोजगार (Employment) के अवसर पैदा कर देगा. इस प्लान से सुदूर गांवों में रोजगार के रास्ते खुल सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : 2000 Note News: 127 दिनों में बदले जा सकते हैं सिर्फ 25,40000 रुपए, ज्यादा हों तो क्या करें

6 लाख रुपए हैं कीमत 

नासिक में हुए कार्यक्रम के दौरान नितिन गडकरी ने बताया थी कि कृषि क्षेत्र में ड्रोन प्रौद्योगिकी (Drone Technology) के उपयोग पर नीति बनाने पर विचार किया है. जिसमें बताया गया कि खेत में फसलों पर कीटनाशकों के मशीनीकृत छिड़काव करने की मशीन की कीमत 6 लाख होती है. जबकि फ्लेक्स इंजन वाले और एथेनॉल ईंधन से चलने वाले मानव रहित हवाई वाहन की कीमत लगभग 1.5 लाख रुपये होगी. शुरुआत में कुछ राज्यों में फ्लेक्स ईंधन के ड्रोन खरीदे जाएंगे. प्रोजेक्ट सफल होने पर पूरे देश में ड्रोन खरीद की जा सकती है. 

खुलेंगे रोजगार के अवसर 

नितिन गडकरी ने सभा के दौरान बाताया कि ड्रोन से कीटनाशकों के छिड़काव के लिए उन्हें संचालित करने के लिए ओपरेटर की  जरूरत होगी. यदि प्रोजेक्ट शुरू किया गया तो पूरे देश में ड्रोन संचालित करने वाले पायलटों की जरूरत पड़ेगी. जिससे रोजगाार के अवसर खुलेंगे. वहीं कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर  के मुताबिक कृषि क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (Standard operating procedures) का एक सेट जारी किया था, जिसमें कीटनाशकों के साथ-साथ अन्य मिट्टी और फसल पोषक तत्वों का छिड़काव भी शामिल था.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • किसानों की आय दोगुना करने के लिए सरकार का अनूठा कदम 
  • ड्रोन के इस्तेमाल से मिलेगा युवाओं को रोजगार
  • परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने समझाया रोजगार का फॅार्मुला

Source : News Nation Bureau

Union Minister Nitin Gadkari़ Minister of Road Transport and Highways Drone Technology Jobs will be created Use of drones Good news
Advertisment
Advertisment