Advertisment

E-Shram Card: इन कार्ड धारकों को रोजगार देगी सरकार, डाटा किया जा रहा तैयार

E-Shram Card JOB: अगर आप भी ई-श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ई-श्रम रजिस्ट्रेशन अब सिर्फ 500 रुपए धनराशि प्राप्त करने का कार्ड नहीं रह गया है. सरकार कुछ ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card)धारकों को रोजगार देने का प्लान भी कर रही ह

author-image
Sunder Singh
New Update
e shram

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

E-Shram Card JOB: अगर आप भी ई-श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ई-श्रम रजिस्ट्रेशन अब सिर्फ 500 रुपए धनराशि प्राप्त करने का कार्ड नहीं रह गया है. सरकार कुछ ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card)धारकों को रोजगार देने का प्लान भी कर रही है. सूत्रों का दावा है कि हर प्रदेश के श्रम विभाग से कुछ बेरोजगार युवाओं की लिस्ट मांगी जा रही है. जिनके लिए रोजगार के अवसर खोले जाएंगे. हालांकि अभी तक सरकार ने ये आंकड़ा जारी नहीं किया कि किस राज्य से कितने कार्ड धारकों को रोजगार के लिए अवसर देंगे. बताया जा रहा है कि इसके लिए नेशनल करियर सर्विस (National Career Service) से समझौता भी किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Delhi Pollution Free: अब दिल्ली होगी जाम और प्रदूषण फ्री, नितिन गडकरी ने बताया प्लान

1.5 लाख रिक्तियां

जानकारी के मुताबिक  एनसीएस पोर्टल पर लगभग 1.5 लाख नौकरियां हैं. जिन्हें ई-श्रम कार्ड धारकों से भरने की प्लानिंग की जा रही है. हालांकि अभी तक इसकी अधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है. लेकिन इसकी सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है. आपको बता दें कि अभी तक देश में 23 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है. यही नहीं 26 हजार से अधिक कामगार एनएससी पर भी पंजिकृत भी किये गए हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ई-श्रम कार्ड धारकों की लॅाटरी लग सकती है.

ये भी मिलता है लाभ 

आपको बता दें कि कुछ लोग ई-श्रम के तहत मिलने वाले लाभ को लेकर भी असमजस में है. आपको बता दें कि बेरोजगार लोगों को प्रतिमाह 500 रुपए दिये जाने का प्रावधान किया गया था. यही नहीं 2 लाख का दुर्घटना बीमा भी कार्ड धारकों को दिया गया था.

 गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए सहायता दी जा सकती है. अगर आप इसके तहत योग्य हैं और आप इसके तहत रजिस्‍ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको eshram.gov.in पर जाकर सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करना होगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • फिलहाल 30 हजार ई-श्रम कार्ड धारकों को रोजगार देने की तैयारी 
  •  ई-श्रम कार्ड को  नेशनल करियर सर्विस से जोड़ने की कवायद शुरू
  •  लेबर मंत्रालय पात्र कार्ड धारकों की बना रहा सूची
e-shram portal E- Shram Card card holdersfinance budget E- Shram Card News E- Shram Portal E- Shram Card 500 a month to Shramik
Advertisment
Advertisment