Advertisment

E-Shram: इन लोगों के ई-श्रम कार्ड किये जाएंगे रद्द, नहीं पहुंचेगी किस्त

E-Shram card: एक बार फिर ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में स्कीम के तहत मिलने वाले 500-500 रुपए ट्रांसफर करने की विभाग प्लानिंग कर रहा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Feature Image 2

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

E-Shram card:  एक बार फिर ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में स्कीम के तहत मिलने वाले 500-500 रुपए ट्रांसफर करने की विभाग प्लानिंग कर रहा है.लेकिन ऐसे कार्ड धारकों के खाते में कभी भी ई-श्रम के तहत मिलने वाला लाभ नहीं पहुंचेगा. आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड स्कीम के तहत लोगों को हर माह 500 रुपये (500 rupees) की किस्त, 2 लाख तक का बीमा, घर बनाने के लिए मदद जैसी कई सुविधाएं हैं. ऐसे में काफी संख्या में लोग इस कार्ड को बनवा चुके हैं,  लेकिन विभाग ने लाखों कार्ड रद्द करने की सूची तैयार की है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Miracle Stone: ये हैं राजस्थान के चमत्कारी पत्थर, जिनमें दूध डालते ही बन जती है दही

पात्रता का रखना होगा विशेष ध्यान

अगर कोई व्यक्ति पहले से श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ ले रहा है तो ऐसे लोगों को 500 रुपए की किस्त से बाहर रखा जाएगा.  इसके अलावा ई-श्रम कार्ड बनवाते समय आपको अपने दस्तावेजों का पूरा ध्यान देना है. गलती से भी आपको गलत दस्तावेज नहीं अपलोड करने हैं या फिर कोई दस्तावेज छोड़ना नहीं है. अगर आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण रद्द हो सकता है. वर्तमान में भी लाखों कार्ड धारकों के खाते में पहली किस्त का ही पैसा अभी तक नहीं पुहंचा है. ऐसे में विभाग ने उन्हे यही सब तर्क दिया है.

सरकारी पेंशनभोगी न हो

अगर आप पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ ले रहे हैं या फिर सरकारी पेंशनभोगी हैं, और साथ में आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते हैं. तो ऐसे में आपके ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण रिजेक्ट हो सकता है. वहीं यदि किसी ने फर्जी वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन किया है तो वह भी रिजेक्ट ही माना जाएगा. उसका भी कार्ड धारक कोई लाभ नहीं ले सकेगा. इसलिए पात्रता को पूरी तरह चैक करने के बाद ही ई-श्रम स्कीम की तहत रजिस्ट्रेशन करें. अन्यथा आपका समय और पैसा दोनों ही बर्बाद हो जाएगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • विभाग ने बनाई ऐसे ई-श्रम कार्डों की सूची, बताई रद्द करने की वजह
  • ई-श्रम के तहत सिर्फ 500 रुपए ही नहीं बल्कि कई सुविधाओं का मिलता है लाभ
  • मार्केट में फर्जी वेबसाइट्स की भरमार, बिल्कुल असली की तरह ही पोर्टल

Source : News Nation Bureau

e shram card benefits E- Shram Card e shram card apply online e shram card benefits in hindi e shram card apply
Advertisment
Advertisment