Advertisment

E-Shram: एक गलती लगा देगी लाखों का चूना, भूलकर भी न करें ये गलती

E-Shram card: ईश्रम योजना शुरू हुए अभी दो साल ही बीते हैं, लेकिन जालसाजों ने सेंधमारी शुरू कर दी है. यानि मार्केट में कई ऐसे ईश्रम के पोर्टल मौजूद हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
E sharam card

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : google)

E-Shram card:  ईश्रम योजना शुरू हुए अभी दो साल ही बीते हैं, लेकिन जालसाजों ने सेंधमारी शुरू कर दी है. यानि मार्केट में कई ऐसे ईश्रम के पोर्टल मौजूद हैं. जिनका श्रम विभाग से कोई ताल्लुख ही नहीं है. यदि आप भी ऐसे जालसाजों के चक्कर में फंसते हैं तो आपको ईश्रम के तहत मिलने वाले किसी भी लाभ का फायदा नहीं मिलेगा. इसलिए आधिकारिक पोर्टल पर ही ईश्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करें . अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है. क्योंकि मार्केट बिल्कुल वैसे ही इंटरफेस के कई पोर्टल मौजूद बताए जा रहे हैं. जो भोले-भाले मजदूरों से रजिस्ट्रेशन के नाम पर मोटी फीस वसूल रहे हैं. साथ ही उन्हें फर्जी कार्ड थमा दे रहे हैं.. 

Advertisment

PIB ने भी किया था अलर्ट

आपको बता दें कि पहले ही अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से पोस्ट कर आवेदकों को अलर्ट किया था. ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति इनके चुंगल में न फंसे. पीआईबी द्वारा पोस्ट में कहा गया था कि  ''फ्रॉड करने वाले लोगों ने ई-श्रम पोर्टल से मिलती-जुलती वेबसाइट तैयार कर ली है. जिसके माध्यम से ये लोग भोले-भाले श्रमिकों को गच्चा दे रहे हैं. रजिस्ट्रेशन के बदले उनसे 200 से 400 रुपए तक भी वसूला जा रहा है. वहीं उनका रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो पा रहा है,,. साथ ही पीआईबी सावधान रहकर ई-श्रम के तहत ऑथेंटिक साइट से ही रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है. यदि आप भी ई-श्रम के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं सोच-समझकर रजिस्ट्रेशन करें.

ये है रजिस्ट्रेशन का तरीका

अगर आप ईश्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसमें कोई फीस नहीं लगती है.  इसके लिए सबसे पहले आपको  ई-श्रम पोर्टल (eshram.gov.in) पर क्लिक करना होगा. वहां होम पेज पर किनारे आपको ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करते ही आप नए पेज से रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे. वहां आपको जरूरी जानकारी भरनीं होंगी. साथ ही  अपना आधार नंबर डालेंगे तो आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. जिसे डालकर आप रजिस्ट्रेशन परिक्रिया पूरी कर सकते हैं. इसलिए किसी के बहकावे न आकर बताए गए फॅारमेट के आधार पर रजिस्ट्रेशन करें और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • ई-श्रम पोर्टल पर डिजिटली ठगों ने सेंधमारी की शुरू 
  • फर्जी वेबसाइट को लेकर पीआईबी भी कर चुका अलर्ट 
  • भोले-भाले श्रमिकों से फीस वलूकर, बना रहे फ्रर्जी ई-श्रमकार्ड

Source : News Nation Bureau

Breaking news E- Shram Portal workers of the unorganized sector central government E-Shram Portal breaking news
Advertisment
Advertisment