Advertisment

Electricity Bill: यहां के लोगों को मिलेगी बिजली के बिल से राहत, मुख्यमंत्री ने सब्सिडी का किया ऐलान

Electricity Bill subsidy : देश इन दिनों हीट वेव के चलते गर्मी के सितम से जल रहा है. दिन निकलते ही तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है. ऐसे में बिजली के उपकरण चलने के चलते बिजली की खपत भी ज्यादा हो जाती है.

author-image
Sunder Singh
New Update
electricity bill

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Electricity Bill subsidy : देश इन दिनों हीट वेव के चलते गर्मी के सितम से जल रहा है. दिन निकलते ही तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है. ऐसे में बिजली के उपकरण चलने के चलते बिजली की खपत भी ज्यादा हो जाती है. जिससे आमजनों का बिजली का बिल भी कई गुना तक ज्यादा आता है. लेकिन यदि आप हरियाणा राज्य से हैं तो वहां की राज्य सरकार ने लोगों को बिजली के बिल पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है. जिससे बिजली उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलने वाली है. आइये जानते हैं कि हरियाणा की सैनी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को क्या लाभ दिया है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna: आज 9.26 किसानों को मिलेगा तोहफा, खाते में क्रेडिट होंगे 2000-2000 रुपए

मासिक शुल्क किया जीरो

 आपको बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घरेलू बिजली कनेक्शन पर लगने वाले मासिक शुल्क को मुफ्त कर दिया है. यानि अब उपभोक्ताओं को सिर्फ जितनी यूनिट खर्च होगी, उतना ही बिल चुकाना होगा. मासिक शुल्क के रूप में लगने वाले लगभग 500 रुपए प्रतिमाह खत्म हो जाएगा. बयान के मुताबिक, "इस फैसले के बाद अब हरियाणा के लोगों को खपत की गई बिजली के आधार पर ही बिल मिलेगा. इससे बिजली उपभोक्ताओं को बेहद जरूरी राहत मिल पाएगी,,.  हालाकिं ये सब्सिडी सिर्फ घरेलू कनेक्शन पर ही उपलब्ध होगी. कॅामर्शियल कनेक्शन पर पहले की तरह मासिक शुल्क अनिवार्य ही रहेगा. 

 एक्स्ट्रा सब्सिडी का प्रावधान

यही नहीं मुख्यमंत्री ने 'प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' के तहत अंबाला में अतिरिक्त सब्सिडी देने की भी घोषणा की है. जिसमें बताया गया है कि इस योजना के तहत गरीब परिवारों को छत पर सोलर यूनिट लगाने के लिए केंद्र सरकार 60,000 रुपये सब्सिडी देगी. यह सब्सिडी उन परिवारों को ही मिलेगी जिनकी सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है. राज्य सरकार भी अपनी ओर से कुछ सब्सिडी इस पर देगी.ताकि राज्य के किसी भी निवासी को भी बिजली मिलना आसान हो जाए..

HIGHLIGHTS

  • बिजली का बिल आधे से भी कम करने की तैयारी में सरकार
  • घरेलू कनेक्शन पर न्यूनतम मासिक शुल्क न लेने का फैसला
  • सिर्फ उतना ही जमा करना होगा बिल, जितनी यूनिट होंगी खर्च

Source : News Nation Bureau

subsidy nayab-singh-saini नायब सिंह सैनी हरियाणा बिजली बिल electricity bill PowerSubsidy
Advertisment