Advertisment

EV:अब आम आदमी के बजट में आएंगे इलेक्ट्रिक वाहन, सरकार लेने जा रही है ये फैसला

Electric Vehicles in India: रोजाना बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि बहुत जल्द सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर फैसला लेने जा रही है. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल वाहनों (petrol-d

author-image
Sunder Singh
New Update
nitin gadkari

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Electric Vehicles in India: रोजाना बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि बहुत जल्द सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर फैसला लेने जा रही है. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल वाहनों (petrol-diesel vehicles) की तर्ज पर इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles)भी आम आदमी के बजट में आ जाएंगे. यानि यूपी सरकार की तरह केन्द्र की सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कोई बड़ी स्कीम लाने का मन बना रही है. सूत्रों का दावा है कि केन्द्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर मोटी सब्सिडी देने का मसौदा तैयार करने वाली है. हालांकि अभी तक कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.  

Advertisment

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Today: यहां रिकॅार्ड सस्ता हुआ सोना, सिर्फ 35,787 रुपये प्रति तौला करें खरीदारी

बराबर होगी कीमत 

आपको बता दें कि अभी भी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत इतनी है कि आम आदमी खरीदने से डर रहा है. इसके अलावा चार्जिंग प्वाइंट की भी समस्या भी मुख्य है. आम आदमी की समस्या को देखते हुए  सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों आम आदमी की पहुंच में लाने के लिए प्रयासरत  है. बताया जा रहा है कि अगले तीन माह में सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ा फैसला लेने वाली है. बताया जा रहा है कि जैसे यूपी सरकार ने ईवी को लेकर कई तरह की छूट की घोषणा की है. वैसे ही भारत सरकार भी ईवी खरीद पर सब्सिडी की घोषणा कर सकती है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य पेट्रोल-डीजल की निर्भरता को कम करना है. 

स्थापित होंगे चार्जिंग प्वाइंट्स 

हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग प्वाइंट्स को लेकर बड़ा बयान दिया था. उन्होने कहा था. 2024 आते-आते देश में चार्जिंग प्वाइंट्स की कमी को खत्म कर दिया जाएगा. क्योंकि अकेले दिल्ली में सरकार 600 से ज्यादा चार्जिंग प्वाइंट्स स्थापित करने जा रही है.  इसके अलावा भी कई चार्जिंग प्वाइंट्स देश के अन्य हिस्सों में भी स्थापित किये जाएंगे. उन्होने बताया कि कुछ ही दिनों में आपको इलेक्ट्रिक कार भी पेट्रोल-डीजल की ही तरह बजट व सुविधा जनक दिखाई देगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दिये संकेत, जल्द होगा इंतजार खत्म 
  • इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों ने उत्पादन में किया इजाफा

Source : News Nation Bureau

Electric Vehicles in India electric car Nitin Gadkari Electric Vehicles latest electric vehicles in india
Advertisment
Advertisment