Advertisment

Farmer Subsidy: मानसून में किसानों को तोहफा, इन कृषि यंत्रों पर मिलती है सब्सिडी

Farmer Subsidy Scheme: देश के 60 फीसदी लोग खेती-किसानी पर निर्भर हैं. यही नहीं देश का पेट भरने में भी किसानों का अहम योगदान है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Farmer

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Farmer Subsidy Scheme: देश के 60 फीसदी लोग खेती-किसानी पर निर्भर  हैं. यही नहीं देश का पेट भरने में भी किसानों का अहम योगदान है. इसलिए सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए तरह-तरह की स्कीमें चलाती रहती है.  किसान सब्सिडी योजना नई नहीं है. लेकिन ज्यादातर किसानों को आज भी किसान सब्सिडी योजना के बारे में  ज्यादा जानकारी नहीं है... आपको बता दें कि ट्रैक्टर सहित कई आधुनिक खेती में यूज होने वाले उपकरण हैं. जिन पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जा रही है. यही नहीं  खाद-बीज, कीटनाशक खरीद पर भी सरकार किसानों की मदद करती है. सिर्फ कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन के बाद ही पात्र किसानों को आर्थिक मदद मिलना शुरू हो जाती है.. 

Advertisment

काफी महंगे आते हैं उपकरण

दरअसल, अब खेती मनुएली नहीं बल्कि आधुनिक उपकरणों द्वारा की जाती है. लेकिन बहुत से ऐसे किसान होते हैं जिनके बजट में ये उपकरण खरीदना नहीं होता है. ऐसे किसानो की आर्थिक मदद के लिए ही सरकार सब्सिडी योजना की शुरूआत की थी. अगर इस मानसून सीजन में आप भी नए कृषि उपकरण खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो निश्चित रूप से आपको काफी आर्थिक फायदा हो सकता है.  सब्सिडी केवल उपकरणों पर ही नहीं दी जाती है, बल्कि बीज, व कीटनाशक खरीद के लिए भी सरकार किसानों की आर्थिक मदद करती है.. 

किसानों को दी जाने वाली अन्य सब्सिडी योजनाएं

आपको बता दें कि  सरकार ने गेंहूं की कटाई के लिए हार्वेस्टर मशीन खरीद के लिए भी सब्सिडी योजना की शुरु की हुई है. क्योंकि हार्वेस्टर की कीमत मार्केट काफी ज्यादा है. जिसे खरीदने के लिए शायद ही किसान का बजट हो पाए. इसलिए सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत हार्वेस्टर मशीन खरीदने के लिए किसानों को 40 फीसदी तक अनुदान देती है. इसके अलावा कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत भी किसानों को 4 लाख रुपए तक की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. योजना के तहत सरकार भूमिहीन किसानों को भी कृषि यंत्र खरीद के लिए अनुदान देते हैं.. इसके अलावा ट्रैक्टर खरीद पर भी किसानों को सब्सिडी का प्रावधान किया गया है...

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • आधुनिक उपकरण ही नहीं खाद्य और बीज पर भी मिलेगी सरकार से मदद
  • ट्रैक्टर खरीदने पर कराई जाती है 20 से 50 फीसदी तक सब्सिडी
  • कुछ जरूर डॅाक्यूमेंटेशने के बाद मिलेगा किसानों को लाभ

Source : News Nation Bureau

Modern Agriculture subsidy scheme Farming in India Govt Schemes Schemes for farmers PM Kisan Tractor Scheme
Advertisment
Advertisment