logo-image
लोकसभा चुनाव

Amarnaath यात्रा के दौरान फास्टफू़ड पर रहेगा प्रतिबंध, जानें क्या-क्या चीजें ले जा सकेंगे भक्तगण

Amarnaath yatra: देश की सबसे बड़ी यात्रा का शुभारंभ 29 जून से शुरू होने जा रहा है. यानि सिर्फ कुछ ही घंटों बाद यात्री अपने गणतव्य के लिए निकल जाएंगे.

Updated on: 28 Jun 2024, 02:15 PM

highlights

  • 29 जून से विधिवत शुरू होगी देश की सबसे बड़ी यात्रा
  • उपराज्यपाल मनोज सिन्हां ने किया व्यवस्थाओं का निरीक्षण 
  • यात्रा के लिए पूरी तरह से मुस्तैद जम्मू प्रशासन

नई दिल्ली :

Amarnaath yatra:  देश की सबसे बड़ी यात्रा का शुभारंभ 29 जून से शुरू होने जा रहा है. यानि सिर्फ कुछ ही घंटों बाद यात्री अपने गणतव्य के लिए निकल जाएंगे. इससे पहले उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कई कैंप व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया है. ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो. आपको बता दें कि बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे के बीच अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था शुक्रवार को यानि आज शाम को जम्मू से कश्मीर के दो आधार शिविरों के लिए रवाना होगा. जो इस वर्ष की तीर्थयात्रा की शुरुआत होगी. आपको बता दें कि यात्रा के दौरान फास्टफूड की चीजों पर प्रतिंबद लगाया गया है. क्योंकि इससे पहले खाने-पीने की वजह काफी यात्रियों की सेहत खराब हो गई थी. जिसके चलते बोर्ड ने फैसला लिया है कि फास्टफूड़ यात्रा के दौरान प्रतिबंदित रहेगा.

यह भी पढ़ें : इन महिलाओं को मिलता है 6,000 रुपए का आर्थिक लाभ, करना होता है ये आसान काम

ये अधिकारी रहे मौजूद
जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा व्यवस्था परखने में उपराज्यपाल के साथ पुलिस महानिदेशक आर.आर. स्वैन और शीर्ष नागरिक एवं सुरक्षा अधिकारी भी मौजूद रहे.  सिन्हा ने भगवती नगर स्थित आधार शिविर का दौरा किया और व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की. यही नहीं उन्होने यात्रियों से बातचीत कर कुशलक्षेम भी जाना. इसके बाद उन्होने श्रद्धालुओं की सुचारू तीर्थयात्रा के लिए किए गए व्यापक प्रबंधों की जानकारी दी गई. सिन्हा ने संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि वे तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए पर्याप्त कर्मचारियों को तैनात करें.

फास्टफूड़ पर भी रहेगा प्रतिबंद
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की सलाह के मुताबिक, यात्रा के दौरान तला चावल, पूड़ी, पिज्जा, बर्गर, भरवां परांठा, डोसा, मक्खन-ब्रेड, अचार, चटनी, तला पापड़, चाउमीन आदि को न लाने की सलाह दी गई है. क्योंकि कई बार गलत खान-पान की वजह से यात्रा में काफी मुश्किल उठानी पड़ती है. यात्रियों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए बोर्ड ने अनाज, दालों, हरी सब्जियों और सलाद जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सिफारिश की है.  ताकि यात्री ऊर्जावर्धक खाना खाकर यात्रा पूरी करें..