Advertisment

Free Ration: अब सरकारी राशन को बनाया ठगों ने निशाना, कॅाल कर लोगों को बना रहे कंगाल

Free Ration: इन दिनों डिजिटली ठगों ने राशन कार्ड धारकों को निशाना बनाया है. जालसाल उने खाद्य एंव रशद विभाग का अधिकारी बनकर कॅाल करते हैं। साथ ही राशन कार्ड रद्द होने की धमकी देकर गोपनीय जानकारी हांसिल कर रहे हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
ration65

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Free Ration Fraud: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन अन्न योजना के तरत फ्री राशन ले रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ठगों ने अब फ्री राशन के लाभार्थियों को ही निशाना बनाना शुरू कर दिया है. डिजिटली ठग भोले-भाले फ्री राशन के लाभार्थियों को रशद एवं खाद्य विभाग का अधिकारी बताकर फोन करते हैं. साथ ही राशन कार्ड की कुछ डिटेल पूछने के बाद गोपनीय जानकारी भी हांसिल कर रहे हैं. जिसके बाद जिस खाते में पैसा ज्यादा होता है पहले उसे निल किया जा रहा है. साइबर सेल में पिछले एक सप्ताह में सैंकड़ों ऐसी शिकायते पहुंची हैं. जिसके बाद लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है. ताकि कोई व्यक्ति ठगी का शिकार न  हो सके. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : UPI Payment Credit: अकाउंट में नहीं है एक रुपया, फिर कर सकेंगे UPI पेमेंट, नई सुविधा लॅान्च

ऐसे रहे सावधान

यदि आपके पास कोई भी रशद एवं खाद्य विभाग का अधिकारी बनकर कॅाल आती है तो उसे इग्नोर करें. यदि किसी वजह से कॅाल उठा भी लेते हैं तो किसी भी सूरत में उसे कोई भी गोपनीय जानकारी जैसे, बैंक डिटेल्स, खाता नंबर,  एटीएम पासवर्ड आदि न बताएं. क्योंकि कोई भी कितना भी बड़ा अधिकारी आपसे इस तरह की जानकारी नहीं मांग सकता है. इसलिए विश्वास के साथ उसे टरकाना ही आपके हक में रहेगा. क्योंकि यदि आप बहक जाते हैं तो खतरे का चांस बढ़ जाते हैं...

न करें ओटीपी शेयर

वहीं आपको बता दें कि आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी अधिकारी आपसे वन टाइम पासवर्ड (OTP)नहीं मांग सकता है. इसलिए चाहे कोई भी कॅाल हो उसे अपने रजिसटर्ड नंबर पर आया ओटीपी न बताएं. नहीं तो अगले ही पल आपका खाता खाली हो सकता है. आपको बता दें कि डिजिटली ठग अलग-अलग विभाग के अधिकारी बनकर आपको कॅाल कर सकते हैं. फिलहाल फ्री राशन कार्ड धारकों को इन्होने निशाना बनाया हुआ है. बताया जा रहा है कि आजकल ये ठग फ्री राशन सुविधा बंद होने की बात कहकर उन्हे डरा रहे हैं. साथ ही जरूरी जानकारी बताने के लिए बोल रहे हैं. 

Advertisment

ऐसे नहीं होता राशन कार्ड बंद 

साथ ही एक्सपर्ट संदीप बताते हैं यदि आपके पास कोई ऐसा कॅाल आये. जिसमें आपको राशन कार्ड बंद होने का हवाला देकर डराया जाए. तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. उसे सीधा बोल दो कोई बात नहीं, विश्वास रखें किसी का कोई राशन कार्ड ऐसे बंद नहीं होता है. इसके लिए आपको अपने राशन डीलर से जाकर मिलना चाहिए. साथ ही किसी भी अननॅान नंबर पर अपनी कोई भी जानकारी शेयर करने से बचें. अन्यथा फंस सकते हैं.

HIGHLIGHTS

  • खाद्य एवं रशद विभाग का अधिकारी कर डाल रहे अकाउंट पर डाका
  • सावधानी रखकर ही ठगों से की जा सकती है खातों की सुरक्षा
  • साइबर सेल ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील की, सुझाए बचाव के तरीके
Advertisment

Source : News Nation Bureau

ration card online fraud ration fraud Ration card list ration card news r free ration fraud news
Advertisment
Advertisment