Advertisment

G-20: अब 20 देशों के नागरिक कर सकते हैं भारत में UPI से पमेंट, RBI की घोषणा

UPI payments for Tourist: विदेशों नागरिकों के लिए आरबीआई यूपीआई से पैमेंट की सुविधा शुरु कर दी है. बुधवार को हुई आरबीआई के बैटक में रेपो रेट के साथ ये भी एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया.

author-image
Sunder Singh
New Update
upi

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

UPI payments for Tourist: विदेशों नागरिकों के लिए आरबीआई यूपीआई से पैमेंट की सुविधा शुरु कर दी है. बुधवार को हुई आरबीआई के बैटक में रेपो रेट के साथ ये भी एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया. आरबीआई गवर्नर ने खुद G-20 देशों के नागरिकों के लिए शुरु होने वाली इस सुविधा के लाभ की घोषणा की है. इसके अलावा भी RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कई बड़े ऐलान किये हैं . आपको बता दें कि जी-20 दुनिया के विकसित और विकासशील देशों का एक ग्रुप है. जिसमें 20 देश शामिल हैं.

Advertisment

इन देशों के नागरिकों को मिलेगी सुविधा 

आपको बता दें कि जी-20 ग्रुप में दुनियाभर के 20 देश शामिल हैं. जिनमें भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं.  RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि 'यूपीआई के जरिए जनवरी में 1.3% बढ़कर करीब 13 लाख करोड़ रुपये का ट्रांसेक्शन हुआ है'.

यह भी पढ़ें : Social Media Rules: सोशल मीडिया पर ये सर्च करना पड़ेगा महंगा, छोटी सी गलती पहुंचा देगी जेल

दरअसल, डिजिटली युग में किसी की भी पॅाकेट में कैश मिलना बहुत बड़ी बात हो गई है. इसके कई फायदे लोगों को मिल रहे हैं. विदेशी नागरिकों के लिए यह इसलिए भी उपयोगी हो जाएगा कि उन्हें मुद्रा बदलने की जरूरत नहीं होगी. सीधा वे ऑनलाइन ही डॅालर को भारतीय रुपए में कन्वर्ट करके यूपीआई से पैमेंट कर सकते हैं. किसी भी यूपीआई में बैंक खाता जोड़ने के लिए, यह ज़रूरी है कि आपके बैंक में UPI की फैसिलिटी मौजूद हो और आपके फोन में UPI एप्लीकेशन होने से काम और आसान हो जाता है. इसलिए आरबीआई ने विदेशी नागरिकों को सुविधा देने की योजना बनाकर उसे लागू किया गया है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शशीकांत दास में किया ऐलान 
  • रेपो रेट अब 6.25% से बढ़कर 6.50% फीसदी किया गया
  • यूपीआई पैमेंट का लाभ जी-20 से आने वाले देशों के नागरिकों को मिलेगा 
RBI Breaking news Reserve Bank Of India UPI trending news G-20
Advertisment
Advertisment