Advertisment

जॅाब करने वाले 7 करोड़ लोगों को तोहफा, EPFO ने ऑटो क्लेम सुविधा की लॅान्च

EPF Claim Settlement: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने शादी, शिक्षा और बीमारी के लिए ऑटो क्लेम सुविधा को लॅान्च कर दिया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
epfo

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

EPF Claim Settlement:  अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन  (EPFO) ने शादी, शिक्षा और बीमारी के लिए ऑटो क्लेम सुविधा को लॅान्च कर दिया है. जिसके बाद आपको 1 लाख रुपए तक का एडवांस पाने के लिए 15 दिन का इंतजार नहीं करना होगा. आवेदन के तीसरे वर्किंग डे में आपके खाते में क्लेम किया गया एडवांस पहुंच जाएगा.  यह सुविधा शुरू कर दी गई है. बीमारी के लिए सिर्फ दो दिन में ही एडवांस खाते में पहुंचने लगा है.  सुविधा का लाभ देश के 7 करोड़ लोगों को मिलेगा. क्योंकि किसी को भी कभी भी पैसे की जरूत पड़ जाती है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Recharge Plan Hike :मोबाइल यूजर्स को लगेगा बड़ा झटका, 50 से 250 रुपए तक महंगा होगा रिचार्ज

आसानी से मिलेगा एडवांस

आपको बता दें कि  ईपीएफओ (EPFO) ने शिक्षा (Education), शादी ( Marraige) और घर ( Housing) के लिए एडवांस क्लेम को ऑटो क्लेम सर्विस की शुरुआत कर दी है.  जिसमें बिना किसी मानवीय इंटरफेयर के आईटी सिस्टम के माध्यम से ऑटोमैटिक तरीके से क्लेम को सेटल किया जाएगा.आपको बता दें कि मौजूदा वर्ष में ये माना जा रहा कि 2.25 करोड़ लोग इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.  जानकारी के मुताबिक ईपीएफओ ने 6 मई 2024 को पूरे देश में इस सेवा की शुरुआत की थी. जिसका लाभ सब्सक्राइबर्स उठा भी रहे हैं.  बताया जा रहा है कि अब किसी को भी एडवांस पाने के लिए 15 दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं होती... 

अभी तक लगते थे 15 दिन

 दरअसल, अभी तक ईपीएफओ से क्लेम का पैसा पाने के लिए कम से कम 15 दिनों का समय लग जाता था. जिसकी वजह से कई बार लोगों को समय पर पैसा न मिलने के चलते काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था. लेकिन अब इसे एडवांस कर दिया गया है. अब बगैर किसी मानवीय हस्तक्षेप के सिर्फ 3 दिन में ही सब्सक्राइबर्स के खाते में पैसा पहुंच रहा है. केवाईसी, योग्यता और बैंक वैलिडेशन के जरिए किया जाने वाले क्लेम आईटी टूल्स के जरिए ऑटोमैटिक तरीके से प्रोसेस होगा.  आपको बता दें कि ऑटो-मोड सेटलमेंट सुविधा के विस्तार से हाउसिंग, शादी या शिक्षा  के लिए ही ये सुविधा निवेशकों को मिलेगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • जॅाब करने वाले 7 करोड़ लोगों को तोहफा, EPFO ने ऑटो क्लेम सुविधा की लॅान्च
  • बिना किसी झंझट के मिल जाएगा 1 लाख रुपए का एडवांस
  • अभी तक ऑनलाइम क्लेम करने के लिए होतीनी थी परेशान

Source : News Nation Bureau

EPFO Pension Portal epfo EPFO Latest News EPFO new rule EPFO Interest Payment EPFO Subscribers EPFO News EPFO Pension Withdrawal EPFO Pension News
Advertisment
Advertisment