Advertisment

इन स्टूडेंट्स के आए अच्छे दिन, सरकार से ग्रेजुएशन के बाद मिलेंगे 8 हजार रुपए

MP Mukhyamantri Internship Yojana: अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी हैं साथ ही आपने इसी साल ग्रेजुएशन किया है ये खबर आपके बहुत काम की है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
internship yojana

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

MP Mukhyamantri Internship Yojana: अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी हैं साथ ही आपने इसी साल ग्रेजुएशन किया है ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि मध्य प्रदेश के राज्य सरकार ग्रेजुएशन के बाद स्टूडेंट्स को 8000 रुपए की धनराशि इंटर्नशिप के  रूप में देती है. उसके लिए आपको कुछ जरूरी काम करने होते हैं. आपको  बता दें इस साल भी लगभग 5 हजार स्टूडेंट्श का विभाग को चयन करना है. जिन्हें यह इंटर्नशिप के तहत मिमलने वाली धनराशि मिलेगी. इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं. जरूरी दस्तावेज सब्मिट करके आप योजना का लाभ ले सकते हैं. आइये जानते हैं  योजना के लिए क्या पात्रता हैं साथ ही अन्य शर्तें क्या हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Cheap Medicine: यहां दवाओं पर मिलती है 90% तक की छूट, सिर्फ 1 रुपए में मिल जाता है सैनटरी पैड

क्या है योजना का उद्देश्य

 मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य राज्य के युवाओं की स्किल डवलपमेंट करना है. साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. ताकि पढ़ाई के बाद वे अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए घरवालों पर निर्भर न रहें.. आपको बता दें कि हर विकासखंड में 15 इंटर्न्सकी नियुक्ति की जाएगी.   इस योजना का लाभ लेने के लिए आप आवेदन कर सकते हैं. इन दिनों योजना के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं. इनटर्नशिप योजना में चयन होने पर संबंधित स्टूडेंट्स के खाते में 8000 रुपए की धनराशि क्रेडिट की जाती है. रजिस्ट्रेशन करने का तरीका बहुत ही आसान है .. 

रजिस्ट्रेशन का तरीका

आपको बता दें कि पात्र स्टूडेंट्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट services.mp.gov.in पर जा सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. मेरिट लिस्ट में जो लोग शामिल होंगे, उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद जो लोग साक्षात्कार में सफल होते हैं, उन्हें इंटर्नशिप के लिए चुना जाएगा. साथ ही ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको अपने ग्राम सचिव से संपर्क करना होगा. विकासखंड़ कार्यालय से आपको आवेदन फॅार्म मिल जाएंगे.. 

Advertisment

6 माह होगी ट्रेनिंग

 आपको बता दें कि इंटर्नशिप में चुने जाने के बाद 6 माह तक संबंधित स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाएगी. आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है. इसके अलावा आवेदक के पास डिग्री होना जरूरी है. पात्रता की बात करें तो संबंधित आवेदक को मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है.  साथ ही ग्रेजुएशन में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स होना अनिवार्य है.  साथ ही आवेदन के लिए युवाओं की उम्र 18 साल से 29 साल के बीच में होनी चाहिए.

HIGHLIGHTS

  • आसान डॅाक्यूमेंटेशन के बाद मिल जाता है स्कीम का लाभ
  • 2024 के लिए किया जाएगा जाएगा  करीब 4695 युवाओं का चयन
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Utility News Internship utility mukhyamantri yojana youth internship scheme
Advertisment
Advertisment