Advertisment

EPFO: बजट से पहले नौकरी पेशा लोगों के लिए खुशखबरी, अब इतना मिलेगा ब्याज

EPFO Interest Update: 23 जुलाई को यानि कल देश का आम बजट पेश होने जा रहा है. यह मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट भी होगा. लेकिन इससे पहले ही ईपीएफओ ने ने लगभग 6.5 करोड़ निवेशकों को खुशखबरी दी है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
EPFO 1

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

EPFO Interest Update: 23 जुलाई को यानि कल देश का आम बजट पेश होने जा रहा है. यह मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट भी होगा. लेकिन इससे पहले ही ईपीएफओ ने ने लगभग 6.5 करोड़ निवेशकों को खुशखबरी दी है. जी हां EPO ने पहले ही 8.25% per year की दर से दावों का निपटान शुरू कर दिया है.  आपको बता दें कि ब्याज दर की Calculation EPFO के Date और Equity Investment से Income के आधार पर की जाती है. बताया जा  रहा है कि अगस्त माह  के प्रथम सप्ताह में ही निवेशकों के खाते में ब्याज क्रे़डिट कर दिया जाएगा. हालांकि बजट सत्र में ईपीएफओ को लेकर भी कुछ बदलाव संभव है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : August 2024 Holidays : अगस्त में बैंक छुट्टियों की भरमार, सिर्फ इतने दिन खुलेंगे बैंक, देखें लिस्ट

बढ़ी हुई ब्याज दरों को मिली मंजूरी

आपको बता दें कि मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट पेश होने में कुछ ही घंटे शेष बचे हैं.  इससे पहले सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए EPF पर 8.25% की वार्षिक ब्याज दर को मंजूरी दे दी है.  जिससे खाता धारकों केइस साल फरवरी में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने घोषणा की थी कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए ब्याज दर पिछले वर्ष की 8.15% की दर से बढ़ाकर 8.25% कर दी गई है. इसको लेकर सरकार ने 11 जुलाई को ही एक्स पर जानकारी पोस्ट कर निवेशकों को सूचना दे दी थी. जिसे पूर्ण रूप से मंजूरी मिल गई है. अब वित्त वर्ष 24-25 के लिए 8.25% की दर से ही ब्याज की गणना की जाएगी. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

कब आएगा ब्याज?

आमतौर पर वार्षिक ब्याज दर वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद आगामी वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में घोषित की जाती है. इस तरह ईपीएफ सदस्यों के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 8.25% की ब्याज दर पहले ही भारत सरकार द्वारा अनुमोदित कर दी गई थी. औकब आएगा EPFO का पैसा? .EPFO के मुताबिक,  नई ब्याज दर अधिसूचित होने के बाद से संसोधित दरों पर ब्याज का भुगतान वर्तमान और निवर्तमान सदस्यों को किया जा रहा है. इस तरह 23 लाख से ज्यादा क्लेम को नई ब्याज दर पर सेटल कर पैंसों का भुगतान किया  जा रहा है.

HIGHLIGHTS

  • अगस्त के प्रथम सप्ताह में ही खाते में जमा हो सकता है बढ़ा हुआ ब्याज
  • ब्याज दर की Calculation EPFO के Date और Equity Investment से Income के आधार होती है गणना
  • ईपीएफओ ने दी बढ़ी हुई ब्याज दरों को मंजूरी, 11 जुलाई को ही किया था ट्वीट

Source : News Nation Bureau

Which month will EPF interest be credited? epf interest EPF Interest Rate 2024 EPF interest rate EPF interest deposit
Advertisment
Advertisment