Advertisment

Google :गूगल पर भूलकर भी सर्च न करें ये 3 चीज, जेल जाना हो जाएगा तय

Google Safety Tips: वर्तमान में 80 फीसदी लोगों के हाथ में स्मार्ट फोन है. कई लोग तो स्मार्ट फोन का यूज सही कामों के लिए करते हैं.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Google safety tips

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Google Safety Tips: वर्तमान में 80 फीसदी लोगों के हाथ में स्मार्ट फोन है. कई लोग तो स्मार्ट फोन का यूज सही कामों के लिए करते हैं. लेकिन किसी-किसी को देश विरोध गतिविधियों में संलिप्त होने के लिए भी गूगल का सहारा लेते हैं. एक बार फिर सरकार ने गूगल पर किस तरह की सामग्री को सर्च नहीं करना चाहिए.  इसके बारे में गाइड लाइन जारी की है. यही नहीं इन चीजों को सर्च करने में न्याय संहिता की किस धारा में आपके खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा इसके बारे में भी बताया गया है, आइये जानते हैं कि गूगल पर क्या सर्च नहीं करना चाहिए. ताकि आप किसी भी परेशानी में फंसने से बच जाएं... 

Advertisment

ये सर्च करना प्रतिबंधित

1. बम बनाने का तरीका

 आपको बता दें कि यदि किसी भी यूजर्स ने गूगल पर बम बनाने का तरीका सर्च किया तो आपके खिलाफ एक्शन हो सकता है. क्योंकि बम आतंकी गतिविधियों में काम आता है. उसका किसी आमजन से लेना-देना नहीं है. इसीलिए अगर आपने गलती से भी गूगल पर बम बनाने का तारीका सर्च किया. या इसी प्रकार की कोई और चीज सर्च की तो आप मुश्किल में फंस सकते हैं. आपको पुलिस पकड़कर जेल में भी बंद कर सकती है.  यही नहीं आपके खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा भी दर्ज हो सकता है.. इसलिए सोच-समझकर ही गूगल पर सर्च करें.. 

चाइल्ड पॉर्न

देश में चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर बहुत कड़े नियम है. यदि किसी ने भूल से भी ये सेंसिटिव कंटेट  सर्च कर लिया. तो आपको जेल जाने से कोई नहीं रो सकता है.  जानकारी के मुताबिक, संबंधित के खिलाफ पोस्को एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत जेल भेजा जाएगा. साथ ही कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेजने का प्रावधान किया गया है. जिसमें 5 साल से लेकर 7 साल तक की सजा का प्रावधान है. इसलिए गलती से भी चाइल्ड पोर्नोग्राफी को लेकर गूगल पर किसी भी तरह का कुछ सर्च नहीं करना चाहिए.

3. अबॉर्शन

भारत में अबॉर्शन को लेकर नियम कानून बनाए गए. इसीलिए कोई भी इन नियमों का उल्लंघन नहीं कर सकता. अबॉर्शन को लेकर अगर आप गूगल पर भी कुछ चीज सर्च करते हैं. तो फिर आप पर कार्रवाई की जा सकती है.  क्योंकि कई लोग गूगल देखकर ही पूरा उपचार करने का तरीका खोजते हैं. जिससे कई महिलाओं की जान तक चली जाती है. इसलिए कानून में अबॅार्शन के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • सरकार ने एक बार फिर जारी की गाइडलाइन
  • कई तरह की सामग्री सर्च करने पर लगाया बैन 
  • न्याय संहिता की इन धाराओं में दर्ज हो सकता है मुकदमा

Source : News Nation Bureau

Safety Tips Utility News Google Safety Tips search Engine rules Google
Advertisment
Advertisment