Advertisment

Google Users Alert: गूगल पर भूल से भी सर्च कर दी ये चीज, जाना होगा जेल

Tips for Google Users: गूगल के बगैर आज जीवन अधूरा सा लगता है. क्योंकि गूगल सर्च इंजन ने लोगों को अपना एडिक्ट बना लिया है. लेकिन क्या आपको पता कुछ चीजों को सर्च करने पर अब आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. क्योंकि सरकार अब अवैध कंटेंट को सर्च करने के खिला

author-image
Sunder Singh
New Update
google 1

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Tips for Google Users: गूगल के बगैर आज जीवन अधूरा सा लगता है. क्योंकि गूगल सर्च इंजन ने लोगों को अपना एडिक्ट बना लिया है. लेकिन क्या आपको पता कुछ चीजों को सर्च करने पर अब आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. क्योंकि सरकार अब अवैध कंटेंट को सर्च करने के खिलाफ मुहिम चला रही है. यदि आप बैन कंटेंट को सर्च करते हैं तो आपके खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज होगा साथ ही आपको जेल तक जाना पड़ेगा. इसलिए सोच-समझकर ही गूगल पर कंटेंट सर्च करें.  आइये जानते हैं  किन चीजों को सर्च करने पर आप परेशानी में फंस सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Indian Railways: स्टूडेंट्स और दिव्यांगों को किराये में छूट, बुजुर्गों की मांग हुई खारिज

आतंकी संगठन से जुड़ने का तरीका

आप अगर गूगल सर्च इंजन पर किसी भी आतंकी संगठन से जुड़ने का तरीका या अन्य कोई जानकारी सर्च करते हैं तो परेशानी में फंस सकते हैं. हाल ही में जारी गाइडलाइन के मुताबिक देश की सुरक्षा एजेंसियों की हर सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म और गूगल सर्च इंजन पर पैनी नजर रहती है. इसलिए आप आतंकी संगठन से जुड़ी कोई भी जानकारी गूगल पर सर्च करते हैं तो समझ लों आप की मानिटरिंग हो रही है. साथ ही आपके खिलाफ कुछ भी कार्रवाई हो सकती है. इसलिए गूगल का इस्तेमाल सही जानकारी के लिए ही किया करें. 

चाइल्ड पॉर्न सर्च न करें 

यदि आप किसी भी प्लेटफॅार्म पर चाइल्ड पोर्न सर्च करते हैं तो आपके खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है. इंडिया में इसके लिए अलग से कानून बनाया गया है. भारतीय कानून के मुताबिक पोक्सो एक्ट 2012 की धारा 14 के अंतर्गत चाइल्ड पॉर्न देखना, बनाना या सर्च करना गंभीर अपराध की श्रेणी में आते हैं.  इसमें किसी संबंधित व्यक्ति को 5 से 7 साल तक की जेल का भी प्रावधान है.  साथ ही पुलिल भी आपका रिमांड कर सकती है.  इसलिए भूलकर भी गूगल पर चाइल्ड पोर्न सर्च न करे. 

गर्भपात के तरीके 

यदि आप गूगल पर गर्भपात करने के तरीके या इससे जुड़ी जानकारी सर्च करते हैं तो भी आपके खिलाफ कानूनू कार्रवाई हो सकती है. क्योंकि भारत में लिंग परीक्षण करना या गर्भपात करना भी गंभीर अपराध की श्रेणी में आते हैं. इसलिए  गर्भपात कराने के तरीके जैसा कोई भी कंटेंट गूगल पर सर्च न करें. अन्यथा आप बिना वजह भी परेशानी में पड़ सकते हैं.

HIGHLIGHTS

  • सरकार ने जारी की गाइडलाइन, साइबर सेल को भी किया गया अलर्ट
  • अक्सर गूगल को गलत कामों के लिए भी किया जा रहा यूज
  • अलग-अलग कंटेंट पर अलग-अलग धाराओं में होगा मुकदमा दर्ज
Breaking news Not search in google what we not search in google not able to search in google chrome kaam ki baat things do not search in google Google Users Alert:
Advertisment
Advertisment