Advertisment

EPFO Deadline: अधिक पेंशन पाने के लिए मिला एक और मौका, SC के फैसले से मिलेगी राहत

आवेदन की अंतिम तिथि को 3 मई 2023 तक किया जाना था. अब इस तारीख को बढ़ाकर 26 जून कर दिया गया है

author-image
Mohit Saxena
New Update
EPFO Deadline

EPFO Deadline( Photo Credit : social media)

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ ने अधिक पेंशन पाने का हक देने को लेकर नए नियम बनाए हैं. इन नियमों के मुताबिक जो लोग हर माह मौजूद पेंशन से अधिक पेंशन पाने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए राहत भरी खबर है. इसके इसलिए आवेदन की अंतिम तिथि को 3 मई 2023 तक किया जाना था. अब इस तारीख को बढ़ाकर 26 जून कर दिया गया है.  इस पेंशन स्कीम के तहत ज्यादा  पेंशन पाने के लिए आवेदन की डेडलाइन को दूसरी बार बढ़ाया गया है. सुप्रीम कोर्ट ने जब 4 नवंबर 2022 को इस संबंध में निर्णय सुना था,  तब इसके लिए 4 माह की डेडलाइन तय की गई थी. आवेदन की अंतिम तिथि पहले तीन मार्च 2023 तय की गई थी. इसके बाद 3 मई 2023 तक इसकी तारीख तय की गई थी. 

Advertisment

कोर्ट का आदेश लागू करने में देरी

हालांकि ईपीएफओ की अंतिम तिथि बढ़ाने की वजह से सुप्रीम कोर्ट का निर्णय लागू करने में देरी हो रही है.  इस ेकारण से सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू करने में देरी हो रही है. इस वजह से ईपीएफओ को अधिक पेंशन देने के लिए आवेदन का सर्कुलर फरवरी में आना है.  ईपीएफओ ने 20 फरवरी 2023 को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए थे.  इस तरह से मौजूद कर्मचारियों को अधिक पेंशन का लाभ मिल सकेगा. 

कर्मचारियों को मिलेगा अतिरिक्त समय 

Advertisment

ईपीएफओ ने अंतिम तारीख को बढ़ाने से पात्र कर्मचारियों को अपनी अधिक पेंशन की गणना करने का ज्यादा समय मिल सकेगा. इसके लिए आवेदन करने में दिक्कत आने पर अब इसके लिए लोगों को वक्त मिलेगा. 

इसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है 

सुप्रीम कोर्ट के चार नवंबर के फैसले के अनुसार ईपीएफओ के जो सदस्य एक सितंबर 2014 से पहले रिटायर हुए है और ईपीएफ अकाउंट में अधिक योगदान कर रहे थे, वो अधिक पेंशन के हकदार हैं. उनका आवेदन पहले ईपीएफओ से खारिज होने की वजह होनी चाहिए. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

newsnation EPFO Deadline employees provident fund higher eps pension newsantiontv Employees Pension Scheme
Advertisment
Advertisment