Advertisment

मात्र 12 रुपये के प्रीमियम में इतने लाख रुपये का बीमा कवर देती है सरकार की यह योजना

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: भारत सरकार की इस स्कीम में (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) बीमाधारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18- 70 वर्ष है वह सरकार की इस योजना में निवेश कर सकता है .

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Insurance Policy

Insurance Policy( Photo Credit : NewsNation)

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: क्या आप सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) के विषय में जानते हैं? यह भविष्य में दुर्घटना की किसी स्थिति में बीमाधारक के परिवार को मिलने वाली आर्थिक सुरक्षा की योजना है. इस स्कीम में निवेश करने पर निवेश करने वाले व्यक्ति के परिवार को दुर्घटना की किसी स्थिति में आर्थिक मदद भारत सरकार द्वारा मिलती है. सरकार की इस योजना की खास बात यह है कि इसमें बीमाधारक को वर्ष में केवल एक बार मात्र 12 रुपये का प्रीमियम भरना होता है. भारत सरकार की इस स्कीम में (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) बीमाधारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18- 70 वर्ष है वह सरकार की इस योजना में निवेश कर सकता है .

Advertisment

यह भी पढ़ेंः नहीं काटने होंगे चक्कर, घर बैठे यूं भरें गाड़ी का E-Challan, ये है पूरी प्रक्रिया

इस सरकारी स्कीम के तहत आशिंक रूप से विकलांगता की स्थिति में 1 लाख की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह आर्थिक सहायता बीमाधारक के परिवार को मिलती है. वहीं बीमाधारक की मृत्यु की स्थिति में सरकार द्वारा मिलने वाली यह राशि 2 लाख रुपये हो जाती है.योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद आसान है. योजना का लाभ लेने के लिए नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)तहत ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से हर वर्ष 1 जून को प्रीमियम की राशि बीमाधारक के बैंक अकाउंट से कट जाती है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से कटता है प्रीमियम
  • नजदीकी बैंक में जाकर कर सकते हैं स्कीम के लिए आवेदन
pradhan mantri suraksha bima yojana Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana online apply Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana apply Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana about Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana updates Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana news
Advertisment
Advertisment