Advertisment

Government scheme: इन लोगों को 500-500 रुपए प्रतिमाह देती है सरकार, जानें क्या है पात्रता

Government scheme: देश में आज भी करोड़ों ऐसे लोग हैं जो आर्थिक रूप से बहुत पिछड़े हैं. यानि उन्हें कोई गंभीर बीमारी हो जाए तो पोषणयुक्त खाना भी उन्हें मयशर नहीं हो सकता है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Govt scheme  2

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Government scheme:  देश में आज भी करोड़ों ऐसे लोग हैं जो आर्थिक रूप से बहुत पिछड़े हैं. यानि उन्हें कोई गंभीर बीमारी हो जाए तो पोषणयुक्त खाना भी उन्हें मयशर नहीं हो सकता है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने निक्षय पोषण योजना( Nikshay Poshan Yojana)  की शुरूआत की थी. हालांकि लाखों की संख्या में पात्र लोग इसका लाभ भी ले रहे हैं.  योजना के तहत पात्र मरीज को 500 रुपए प्रतिमाह दिये जाते हैं. 6000 रुपए सालाना. ताकि मरीज को डॅाक्टर द्वारा सुझाया गया खाना प्राप्त हो  सके.  आपको बता दें कि मोदी सरकार ने ये स्कीम टीबी से ग्रसित लोगों के लिए ( Nikshay Poshan Yojana) की शुरुवात की थी. क्योंकि टीबी के मरीज को अच्छा खाना बहुत जरूरी होता है. अन्यथा उसकी जान पर बात बन आती है. इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए योजना सरकार ने डिजाइन की थी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna में हो चुके हैं ये 4 बड़े बदलाव, 70% किसान अब भी बेखबर

संतुलित आहार मिलना जरूरी

आपको बता दें कि टीबी एक गंभीर बीमारी है. बीमारी में चिकित्सक दवाइयों के साथ खान-पान का ध्यान रखने की सलाह देता है. यदि बीमारी में टीबी का मरीज पोष्टिक आहार न ले तो उसकी मृत्यु तक हो जाती है.  चिकित्सकों के अनुसार टीबी में जितनी जरुरी दवाई होती है, उससे भी ज्यादा जरुरी पोष्टिक आहार होता है.  देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो दवाई तो सरकारी संस्थानों से ले लेते हैं, लेकिन उन्हे संतुलित आहार नहीं मिल पाता.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने ऐसे लोगों के स्वास्थय की चिंता के लिए ही निक्षय पोषण योजना की शुरुवात की है. देश के लगभग 13 लाख टीबी के मरीज़ो को योजना के तहत शामिल करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. जिससे काफी हद तक टीबी के मरीजों की होने वाली मृत्युदर पर लगाम लग जाएगी. 

ऐसे करें आवेदन 

आपको बता दें कि योजना का लाभ केवल टीबी के मरीज ही उठा सकते हैं . योजना का लाभ लेने के ले निक्षय पोर्टल पर पंजिकरण जरुरी है. साथ आवेदक के पासा बीपीएल कार्ड भी होना जरुरी है. आवेदक के पास  विशेषज्ञ चिकित्सक द्रारा प्रमाणित किया हुआ प्रमाणपत्र, बैंक एकाउंट की डिटेल(पासबुक) साथ ही चिकित्सक का डाइट चार्ट होना आवश्यक है.

HIGHLIGHTS

  • गरीब मरीजों को पोषण के लिए शुरू की गई थी योजना
  •  जानकारी के अभाव में तोड़ रही है दम, चलाया जाएगा जन-जागरण अभियान
  • देश को टीबीमुक्त करना चाहती है सरकार, कई लोगों को नहीं मिल पाता पोषणयुक्त खाना

Source :News Nation Bureau

Modi Government Nikshay Poshan scheem Nikshay Poshan Yojana Prime Minister Narendra Modi Government scheme
Advertisment