Advertisment

इन 7.50 लाख कर्मचारियों पर मेहरबान हुई सरकार, बोनस के रूप में जमा होंगे 4500 रुपए

employee bonus: अगर आप राजस्थान में सरकारी कर्मचारी (Government employee) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य सरकार बोनस पॅालिसी (bonus policy) को मंजूरी दे दी है.

author-image
Sunder Singh
New Update
7pay

सांकेतिक तस्वीर ( Photo Credit : News Nation)

employee bonus: अगर आप राजस्थान में सरकारी कर्मचारी (Government employee) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि राज्य सरकार बोनस पॅालिसी (bonus policy) को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद 7.50 लाख सरकारी कर्मचारियों को सीधा फायदा होने वाला है. जानकारी के मुताबिक लाभार्थी कर्मचारियों के खाते में इस बार प्रति हजार के हिसाब से 90 रुपए जुड़कर खाते में क्रेडिट होंगे. यानि जिस कर्मचारी की सैलरी 50 हजार रुपए है. उसके खाते में 4500 रुपए अतिरिक्त जमा किये जाएंगे. राजस्थान के सीएम (CM of Rajasthan) ने इसके लिए एक्चुअरी वैल्यूएशन की रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है. इसके तहत पॉलिसी के लिए 90 रुपए प्रति हजार तथा आजीवन पॉलिसी के लिए 112.5 रुपए प्रति हजार की दर से साधारण रिवर्सनरी बोनस दिया जाएगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: इंतजार खत्म, अब 3 अगस्त को खाते में क्रेडिट होंगे 40,968 रुपये

सैलरी के हिसाब से मिलेगा बोनस 

सरकार के मुताबिक ये बोनस सैलरी के हिसाब से मिलेगा. यानि जिसकी जितनी ज्यादा सैलरी होगी उसके खाते में बोनस के उतनी ही ज्यादा धनराशि क्रेडिट होगी. उदाहरण के लिए किसी कर्मचारी की सैलरी 70 हजार रुपए है तो उसके खाते में 90 रुपए प्रति हजार के हिसाब से 6300 रुपए बोनस के जमा किये जाएंगे. वहीं आजीवन पॅालिसी के लिए 112.5 रुपए प्रति हजार के हिसाब जमा करने का भी प्रावधान किया गया है. यानि कुल मिलाकर कर्मचारियों के खाते में  202.5  रुपए प्रति हजार जमा किये जाएंगे. जिससे प्रति कर्मचारी के हिस्से में एक मोटा अमाउंट पहुंच जाएगा. बोनस पॅालिसी मंजूरी से कर्मचारियों में खुशी की लहर है.

महंगाई भत्ते को भी मंजूरी 

सीएम ने मंगलवार को ट्विटर पर जानकारी दी कि वेटरनरी के इंटर्न छात्रों को देय स्टाईपेंड पर आयुर्वेद और मेडिकल इंटर्न छात्रों के समान महंगाई भत्ता दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी की खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक अब वेटरनरी के इंटर्न विद्यार्थियों को स्टाईपेंड के साथ-साथ महंगाई भत्ता दिया जाएगा. मंजूरी के बाद से इन छात्रों को महंगाई भत्ता एक अप्रैल, 2022 से दिया जाएगा. इसके साथ ही सीएम ने कहा कि ओल्‍ड पेंशन स्‍कीम के तहत 1 जनवरी 2004 को और उसके बाद नियुक्त सरकारी कर्मचारी राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना (आरजीएचएस) के तहत पेंशन लाभ और कैशलेस चिकित्सा सुविधा के लिए पात्र होंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • राज्य सरकार ने बोनस पॅालिसी को दी मंजूरी
  • सैलरी के साथ 90 रुपए प्रति हजार रुपए होंगे जमा 
  • जितनी ज्यादा सैलरी उतना ज्यादा बोनस पाएंगे कर्मचारी 

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Government CM 7.50 lakh employees of Rajasthan Cm Ashok Gahlot Rajasthan Government Rajasthan Employees Rajasthan News
Advertisment
Advertisment