Advertisment

Hathras Stampede: सत्संग में मचे भगदड़ तो ऐसे बचाएं जान, ये टिप्स हो सकते हैं उपयोगी

Hathras Stampede: 2 जुलाई को हाथरस के सिकंदर हुई भगदड़ से लगभग 121 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि हजारों लोग घायल भी हैं. इससे पहले भी भगदड़ में लोगों की जानें गई हैं.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
Satsang

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Advertisment

Hathras Stampede: 2 जुलाई को हाथरस के सिकंदर हुई भगदड़ से लगभग 121 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि हजारों लोग घायल भी हैं. 
इससे पहले भी भगदड़ में लोगों की जानें गई हैं.  अब सवाल उठता है यदि आपके आस-पास ऐसी भगदड़ भविष्य में हो जाए तो क्या इससे पार पाने का कुछ तरीका है. हालांकि सबसे बड़ा तरीका तो यही है कि इस तरह की भ्रांतियों में पड़ना ही गलत है. लेकिन इसके बावजूद भी कुछ सूझबूझ की वजह से होने वाले नुकसान को जरूर कम किया जा सकता है. सबसे पहले तो आप सत्संग या किसी भी भीड़ वाले कार्यक्रम में माइक से लोगों को शांत करने की कोशिश करें. क्योंकि ज्यादातर जानें लोगों के पैरों तले कुचले जाने से ही जाती हैं.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : फास्टैग यूजर्स को बड़ा झटका, अब ग्राहकों से सर्विस चार्ज वसूलेंगे बैंक

इधर-उधर भागने से बचें
यदि आप भगदड़ में फंसे हैं साथ ही लोग समझाने के बावजूद भी नहीं मान रहे हैं तो वहीं रुक जाएं, साथ ही हो सके तो किसी मजबूत चीज को पकड़ लें. साथ ही कोशिश करें कि भीड़ खत्म होने के बाद ही वहां से निकलें. क्योंकि भीड़ में धक्का लगने पर आप गिर सकते हैं, जिससे गंभीर चोट लग सकती है और जान जाने का खतरा भी रहता है. अगर आप किनारे खड़े हैं तो भीड़ के बीच में जाने से बचें. साथ ही धीरे-धीरे किनारा भी पकड़ सकते हैं... साथ ही चीखने-चिल्लाने से बचें अपने-आसपास के लोगों को भी शांत रहने की सलाह दें. ताकि गलत सूचना को रोका जा सके.. 

सीने पर रखें हाथ
 आपको बता दें कि इस दौरान अपने दोनों हाथ सीने पर मजबूती से रख लें. जिससे भीड़ में आप दब तो सकते हैं, लेकिन आपके शरीर पर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा. इससे आपकी जान बचाई जा सकती है.. भीड़ में कोशिश रहें कि आप जमीन पर न गिरें. क्योंकि ज्यादातर जानें जमीन पर गिरने का बाद ही जाती हैं. एक बार गिरने के बाद उठने का मौका मिलना मुश्किल है.  इस दौरान आप आसपास मौजूद लोगों को एकजुट करके दीवारनुमा स्थिति बना सकते हैं, जिससे भीड़ की धक्कामुक्की का असर आप पर नहीं होगा. साथ आप अपने साथ अन्य लोगों की जान भी बचा पाएंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • विगत दिवस हाथरस सत्संग में भगदड़ मचने से जा चुकी है 121 लोगों की जान
  • भ्रांतियों में फंसकर अपनी जान गंवाना कहां तक ठीक
  • लोगों का मानना है कि बाबा के चरणों की धूल लेने के चक्कर में हुआ इतना बड़ा हादसा

Source : News Nation Bureau

Hathras stampede Hathras Stampede Video Hathras Stampede News Hathras Stampede Live Update hathras satsang stampede
Advertisment
Advertisment