Advertisment

Clothes Cleaning Tips: सिर्फ 5 रुपये में कपड़ों को चमकाने के घरेलू उपाय

Clothes Cleaning Tips: कपड़ों को चमकाने के लिए महंगे रसायनों का इस्तेमाल ज़रूरी नहीं है. आप अपने घर में आसानी से उपलब्ध चीज़ों का इस्तेमाल करके भी अपने कपड़ों को चमका सकते हैं.

Advertisment
author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Clothes Cleaning Tips

Clothes Cleaning Tips( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Clothes Cleaning Tips: कपड़े धोने के बाद उन्हें चमकदार और नया जैसा रखना हर किसी की चाहत होती है. लेकिन बाजार में मिलने वाले महंगे डिटर्जेंट और ब्लीच हर बार इस्तेमाल करना जेब पर भी भारी पड़ सकता है.आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और किफायती घरेलू उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप सिर्फ 5 रुपये में ही अपने कपड़ों को चमका सकते हैं. इन उपायों में इस्तेमाल होने वाली सामग्री आपको आसानी से घर में ही मिल जाएंगी. तो देर किस बात की, आइए जानते हैं ये 5 रुपये में कपड़े चमकाने के घरेलू उपाय

Advertisment

1. नींबू का रस: 1 कप पानी, 1/2 नींबू का रस लें. एक बाल्टी में पानी लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इस घोल में अपने सफेद कपड़ों को 30 मिनट के लिए भिगो दें. फिर, कपड़ों को धो लें और उन्हें धूप में सुखा लें.

2. सिरका: 1 कप पानी, 1/2 कप सफेद सिरका लें. एक बाल्टी में पानी लें और उसमें सिरका मिलाएं. इस घोल में अपने कपड़ों को 30 मिनट के लिए भिगो दें. फिर, कपड़ों को धो लें और उन्हें धूप में सुखा लें. 

3. नमक: 1 कप पानी, 1 बड़ा चम्मच नमक लें अब एक बाल्टी में पानी लें और उसमें नमक मिलाएं. इस घोल में अपने रंगीन कपड़ों को 30 मिनट के लिए भिगो दें. फिर, कपड़ों को धो लें और उन्हें धूप में सुखा लें. 

Advertisment

4. बेकिंग सोडा: 1/2 कप पानी में 1/4 कप बेकिंग सोडा डालकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दागों पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर, कपड़ों को धो लें और उन्हें धूप में सुखा लें.

5. हाइड्रोजन पेरोक्साइड: 1 कप पानी में 1/4 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिला लें. एक बाल्टी में पानी लें और उसमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं. इस घोल में अपने सफेद कपड़ों को 30 मिनट के लिए भिगो दें. फिर, कपड़ों को धो लें और उन्हें धूप में सुखा लें. 

इन उपायों का उपयोग करने से पहले, कपड़े के एक छोटे से हिस्से पर इसका परीक्षण करें. अगर आपको कोई एलर्जी है, तो इन उपायों का उपयोग करने से पहले सावधानी बरतें. इन घरेलू उपायों का उपयोग करके, आप अपने कपड़ों को आसानी से और कम खर्च में चमका सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Mothers Day 2024: मदर्स डे पर साड़ी गिफ्ट करने का बना रहे हैं प्लान, तो ये हैं लेटेस्ट डिज़ाइन

Source : News Nation Bureau

Clothes Cleaning Tips best cleaning tips
Advertisment
Advertisment