Advertisment

2000 rupee note: किस तरह विदेशों में रह रहे लोग ₹ 2000 का नोट बदल सकेंगे, जानें क्या है प्र​क्रिया  

19 मई को भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐलान किया था कि 23 मई से 30 सितंबर तक दो हजार के नोटों को बदलने का मौका दिया जाएगा

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
2000 rupee note

2000 rupee note( Photo Credit : social media )

2000 rupee note: जब से दो हजार रुपये को बदलने की प्रक्रिया आरंभ हुई है. तब से आम जनता के अंदर कई तरह के प्रश्न उठ रहे हैं. 19 मई को भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऐलान किया था कि 23 मई से 30 सितंबर तक दो हजार के नोटों को बदलने का मौका दिया जाएगा. इस बीच विदेशों में रह रहे या विदेश गए भारतीय इन नोटों को कैसे बदलेंगे इस पर प्रश्न उठ रहे हैं. हालांकि इस मामले में चिंता करने की कोई बात नहीं है. अगर आप विदेश में रह रहे हैं या गए हैं तो भी आसानी से इन नोटों को बदल सकते हैं. आइए जानने की कोशिश करते है क्या है प्रोसेस: 

Advertisment

इस तरह से बदले दो हजार के नोट 

विदेशों में रह रहे लोगों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. उन्हें वहीं भारतीय रिजर्व बैंक की शाखा में जाकर नोट को बदलना होगा. अगर आरबीआई नहीं जाना चाहते तब भी आपको ये सुविधा मिलेगी. मान लीजिए आपका खाता आईसीआई बैंक है तो विदेश में उस ब्रांच की शाखा में जाकर आप नोट को बदल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:  PSEB 12th Result 2023: पंजाब बोर्ड 12वीं के नतीजे जारी, सुजान कौर ने 100% अंक प्राप्त कर किया टॉप

Advertisment

इस तरह भी कर सकते हैं बदलाव 

अभी नोट बदलने की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलने वाली है, यानि आपके के पास चार माह का अतिरिक्त समय मौजूद है. इस बीच आप भारत आकर बैंक में जाकर अपने पैसे को बदल सकते हैं. आपको बता दें कि 30 सितंबर की मियाद बढ़ाई भी जा सकती है. आरबीआई के प्रमुख शक्तिकांत दास ने एक प्रेसवार्ता के दौरान इस बात के संकेत दिए थे कि अगर दी गई मियाद में अगर सभी नोट वापस नहीं आते हैं तो इसकी डेडलाइन को आगे भी बढ़ाया जा सकता है. 

किस लिए लिया गया ये निर्णय 

Advertisment

गौरतलब है कि कालेधन पर नकेल कसने के लिए 2000 रुपए के नोटों को सिस्टम से बाहर करने की कवायद चल रही है. 2016 में नोटबंदी के समय 500 और 1000 के नोटों की जगह 2000 हजार के नोट लाए गए थे. मगर 2018 आते-आते इनकी छपाई बंद कर दी गई. बाजार में धीरे-धीरे इसका सर्कुलेशन कम होने लगा. बैंकों के साथ एटीएम में भी 2000 के नोट कम दिखाई देने लगे. मगर इसके बाद भी दो हजार के नोट कई जगहों पर छापेमारी के दौरान पकड़े जा रहे थे. इसे देखते हुए आरबीआई ने इसे चलन से बाहर करने का निर्णय लिया.

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अभी नोट बदलने की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलने वाली है
  • विदेश की भारतीय रिजर्व बैंक की शाखा में जाकर नोट को बदलना होगा
  • इसकी डेडलाइन को आगे भी बढ़ाया जा सकता है

       
newsnation Reserve Bank Of India 2000 note 2000 Rupee Note newsnationtv 2000 rupee notes
Advertisment
Advertisment