logo-image
लोकसभा चुनाव

YouTube से कमाई करना हुआ बेहद आसान, यह फॉर्मूला आपको बना देगा करोड़पति

How to Earn Money from Youtube:  यूं तो फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी लोगों को कमाई के बेहतरीन अवसर उपलब्ध करा रहे हैं...

Updated on: 03 Jul 2024, 10:27 PM

New Delhi:

How to Earn Money from Youtube:  इंसान का सबसे बड़ा सपना ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना है. हर इंसान चाहता है कि उसके पास बेसुमार दौलत हो ताकि वह दुनिया की सारी सुख-सुविधाएं खरीद सके. बस यहीं से शुरू होती है इंसान की पैसा कमाने की यात्रा. अपने अमीर बनने के सपने को पूरा करने के लिए कोई नौकरी करता है तो कोई छोटा-मोटा काम जोड़कर पैसा कमाना चाहता है. लेकिन कुछ लोग कमाई के इन दोनों ही पारंपरिक तरीकों से अलग सोशल मीडिया से मोटी कमाई कर रहे हैं. जी हां, सोशल मीडिया ने लोगों को कमाई के कई बेहतरीन विकल्प उपलब्ध कराए हैं. यही वजह है कि पिछले तीन-चार सालों में ही कई ऐसे नामचीन सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर्स निकलकर सामने आए हैं, जिन्होंने डिजिटल वर्ल्ड में धूम मचा दी. 

यूं तो फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी लोगों को कमाई के बेहतरीन अवसर उपलब्ध करा रहे हैं, लेकिन यूट्यूब इन सबसे चार कदम आगे निकल गया है. यूट्यूब अब तक न जाने कितने लोगों को स्टार बना चुका है. खासकर कोरोनाकाल में ऐसे कई यूट्यूबर्स हमने देखें हैं, जिन्होंने न केवल दौलत बल्कि शोहरत भी कमाई है. ऐसे में आम लोगों के मन में यह सवाल हमेशा बना रहता है कि क्या कोई भी यूट्यूब से कमाई कर सकता है, अगर हां तो फिर कैसे. दरअसल, इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स वीडियो बनाकर कमाई करते हैं. ऐसे में आप भी बड़ी आसानी से यूट्यूब विडियो से कमाई कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको कुछ नियम व शर्तों का पालन करना होगा. 

यूट्यूब चैनल को मोनोटाइज करने के लिए यूजर्स के पास कम से कम 500 सब्सक्राइबर्स होने चाहिएं. इसके साथ यूजर्स को 90 दिनों में कम से कम 3 वीडियो अपलोड करने होते हैं. यूजर्स के चैनल पर कम से कम तीन हजार घंटे का वॉच टाइम होना भी जरूरी है. शॉर्ट वीडियोज की बात करें तो इस पर तीन मिलियन पब्लिक शॉर्ट व्यूज का होना जरूरी है. ये व्यूज 90 दिनों के भीतर आए हुए हों. इन सभी नियम व शर्तों को पूरा करने के बाद यूजर्स को अपना यूट्यूब चैनल मोनोटाइजेशन के लिए अप्लाई करना होगा. यही नहीं यूजर्स को यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में भी हिस्सा लेना होगा.

इसके अलावा अगर आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आपको हाई क्वालिटी कंटेंट क्रिएट करना होगा. ऐसे में अगर आपका कंटेंट इन्फोर्मेटिव है तो कहना ही क्या. अब आप वीडियोज को सर्च के अनुसार ऑप्टमाइज कर सकते हैं, जिससे आपके वीडियोज पर व्यूज और वॉच टाइम बढ़ेगा. इसके साथ ही आप अपने वीडियोज को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी प्रमोट कर सकते हैं. आपका वीडियो कैसा परफॉर्म कर रहे हैं. इसके लिए आप यूट्यूब एनालैटिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.