Advertisment

Indian Railway: आम आदमी के लिए खुशखबरी, रेलवे कई रूट्स पर चलाएगा सस्ते किराए की ट्रेन

Indian Railway: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपको राहत देने वाली हो सकती है. क्योंकि रेल मंत्रालय लग्जरी ट्रेनों के बाद कुछ रूट्स पर सस्ते किराए की एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Indian Railway  2

सांकेतिक इमेज ( Photo Credit : News nation)

Indian Railway: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते  हैं तो ये खबर आपको राहत देने वाली हो सकती है. क्योंकि रेल मंत्रालय लग्जरी ट्रेनों के बाद कुछ रूट्स पर सस्ते किराए की एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है. क्योंकि हर किसी का बजट इतना नहीं होता कि वे लग्जरी ट्रेनों में सफर कर सके. इसलिए हर वर्ग का ख्याल रखते हुए रेल मंत्रालय ने ये फैसला लिया था. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द देश के कई रूट्स पर सस्ते किराए में ट्रेनों का संचालन होने वाला है. ताकि यात्रियों को महंगी ट्रेनों में यात्रा करने के लिए मजबूर न होना पड़े. आपको बता दें कि  दिल्ली, मुंबई, यूपी, बिहार सहित कई अन्य रूट्स को भी सूची में रखा गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब राज्य से बेरोजगारी खत्म करेगी UP सरकार, हर परिवार के सदस्य को नौकरी देने की कवायद

अल्प आय वालों को मिलेगी संजीवनी

दरअसल,  राजधानी, शताब्दी या वंदेभारत का टिकट लेना हर किसी के बजट में नहीं आता है. गरीब व मजदूर वर्ग  का ध्यान रखते हुए देश के दर्जनों रूट्स पर नॅान एसी ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. जिसका किराया बहुत सस्ता होगा. जानकारी के मुताबिक गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों के ये ट्रेनें संजीवनी से कम नहीं होंगी. क्योंकि इनका किराया बहुत ही किफायती रखा जाएगा. ये ट्रेनें खासकर उन लोगों के लिए चलाई जा रही हैं जो मजदूर वर्ग से आते हैं, क्योंकि उन्हें कामकाज के लिए एक शहर से दूसरे शहर में जाना होता है... खास बात ये होगी कि इन ट्रेनों की स्पीड़ महंगे किराए वाली ट्रेनों के बराबर ही होगी.. 

यहां श्रमिकों की संख्या सबसे ज्यादा

आपको बता दें कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, बंगाल और झारखंड आदि ऐसे शहर हैं. जहलां से लोग काम के लिए दिल्ली, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कुछ हिस्सों में आजीविका के लिए जाते हैं. लेकिन कई बार उनके पास किराए के पैसे भी नहीं होते. अब इन लोगों को ट्रेन में सीट की कोई परेशानी नहीं होगी. साथ ही इन ट्रेनों में किराया बिल्कुल नाममात्र का ही रखा गया है.  आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के तुरंत बाद, रेलवे को बड़े शहरों से प्रवासी श्रमिकों को घर वापस लाने के लिए इन मार्गों पर सैकड़ों विशेष श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई थीं. इन्हीं ट्रेनों को स्थाई करने की रेलवे ने घोषणा की है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • गरीब लोगों के लिए संजीवनी साबित होंगी ये ट्रेनें, रूट सर्वे कार्य होगा शुरू
  • राजधानी, शताब्दी, वंदेभारत में सफर करना पड़ता है बहुत महंगा
  • देश की 70 फीसदी आबादी को ध्यान में रखते हुए शुरू किया जाएगा ट्रेनों का संचालन 

Source : News Nation Bureau

Low fare trains for labours Low fare trains railway High Density Routes Indian Railways To Launch Non-AC Long Distance Trains train fare
Advertisment
Advertisment