Advertisment

Indian Railway: अब कई रूट्स पर चलाई जाएंगी सस्ते किराए वाली ट्रेनें, आम आदमी को मिलेगी संजीवनी

कोरोनाकाल में जिन ट्रेनों को श्रमिकों को उनके गणत्व्य तक पहुंचाने के लिए चलाया गया था. ऐसी ही ट्रेनें अब देश के विभिन्न रूट्स पर स्थाई तौर पर चलाई जाएंगी. ताकि श्रमिक वर्ग के लोगों को महंगे किराए से राहत मिल सके.

author-image
Sunder Singh
New Update
train 16

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Indian Railway: रेलवे को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. क्योंकि देश की 60 प्रतिशत से ज्यादा यात्रियों की सवारी ट्रेन ही है. इन्हीं 60 फीसदी लोगों को रेलवे जल्द ही तोहफा देने जा रहा है. देश के कई रूट्स पर सस्ते किराए वाली सुपर फास्ट ट्रेनें चलाई जाएंगी. ताकि यात्रियों को महंगी ट्रेनों की सवारी न करनी पड़े. बताया जा रहा है कि देश के आम चुनाव से पहले ये ट्रेनें संचालित कर दी जाएंगी. दिल्ली, मुंबई, यूपी, बिहार सहित कई अन्य रूट्स को भी सूची में रखा गया है. जानकारी के मुताबिक ये कोई स्पेशल ट्रेनें नहीं होंगी, बल्कि इन्हें अन्य ट्रेनों की तरह स्थाई रूप से चलाया जाना निर्धारित किया गया है.. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : Rule Change 1 August: 1st अगस्त क्यों है आम आदमी के लिए खास, बदल जाएंगे ये 5 नियम

गरीब लोगों को मिलेगी संजीवनी 

दरअसल,  राजधानी व शताब्दी या वंदेभारत का टिकट लेना हर किसी के बजट में नहीं आता है. गरीब व मजदूर वर्ग  का ध्यान रखते हुए देश के दर्जनों रूट्स पर नॅान एसी ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. जिसका किराया बहुत सस्ता होगा. जानकारी के मुताबिक गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों के ये ट्रेनें संजीवनी से कम नहीं होंगी. क्योंकि इनका किराया बहुत ही किफायती रखा जाएगा. ये ट्रेनें खासकर उन लोगों के लिए चलाई जा रही हैं जो मजदूर वर्ग से आते हैं, क्योंकि उन्हें कामकाज के लिए एक शहर से दूसरे शहर में जाना होता है... 

यहां श्रमिकों की संख्या सबसे ज्यादा

आपको बता दें कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, बंगाल और झारखंड आदि ऐसे शहर हैं. जहलां से लोग काम के लिए दिल्ली, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कुछ हिस्सों में आजीविका के लिए जाते हैं. लेकिन कई बार उनके पास किराए के पैसे भी नहीं होते. अब इन लोगों को ट्रेन में सीट की कोई परेशानी नहीं होगी. साथ ही इन ट्रेनों में किराया बिल्कुल नाममात्र का ही रखा गया है.  आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के तुरंत बाद, रेलवे को बड़े शहरों से प्रवासी श्रमिकों को घर वापस लाने के लिए इन मार्गों पर सैकड़ों विशेष श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई थीं. इन्हीं ट्रेनों को स्थाई करने की रेलवे ने घोषणा की है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • आम चुनाव से पहले रेलवे देगा देश के आम नागरिकों को तोहफा
  • दिल्ली, मुंबई से लेकर यूपी-बिहार कई रूटों पर होगा इन ट्रेनों का संचालन 
  • अब ये ट्रेनें सिर्फ स्पेशल ही नहीं बल्कि स्थाई रूप से संचालित करने की है योजना 

Source : News Nation Bureau

Low fare trains for labours Non-Ac Trains Low fare trains INDIAN RAILWAYS Indian Railways To Launch Non-AC Long Distance Trains train fare
Advertisment
Advertisment