Advertisment

Indian Railway: इस रेलवे स्टेशन पर केवल महिला कर्मचारी ही मिलेंगी, वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम 

माटुंगा रेलवे स्टेशन पर छोटे से बड़ा काम यह महिला कर्मियां ही करती हैं. इसमें टिकट बांटने से लेकर रेल के परिचालन तक की जिम्मेदारी इन महिला कर्मियों के कंधों पर होती है. 

author-image
Shivani Kotnala
एडिट
New Update
Indian Railway

Indian Railway( Photo Credit : NewsNation)

Indian Railway: भारत में  रोजाना करोड़ों की आबादी रेल से सफर करती है. भारतीय रेलवे भी समय-समय पर यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए नई योजनाओं को लाता है. पूरे भारत में 8338 रेलवे स्टेशन हैं. करोड़ों  लोगों का सफर आसान बनाने वाला भारतीय रेलवे लाखों लोगों को रोजगार भी देता है.आप को यह जानकर हैरानी होगी कि देश की आर्थिक राजधानी मानी जाने वाली मुंबई में एक ऐसा स्टेशन है जहां केवल महिलाएं काम करती हैं. इस अनोखे रेलवे स्टेशन का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. बता दें, महाराष्ट्र के मुंबई में मौजूद माटुंगा रेलवे स्टेशन भारत का ऐसा स्टेशन है जहां केवल महिलाएं ही काम करती है. केवल महिलाओं के ही काम करने के पीछे कारण महिला -सशक्तीकरण को बढ़ावा देना है. यह भारतीय रेलवे की महिलाओं को आगे बढ़ने में मदद की एक कोशिश है. माटुंगा में 41 महिला कर्मचारी हैं जो पूरे स्टेशन का परिचालन करती हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ेंः बैंक ग्राहक कृपया ध्यान दें: 28 फरवरी के बाद से अमान्य हो जाएगा इस बैंक का पुराना IFSC CODE

रेलवे पुलिस फोर्स (RPF)भी महिलाएं, 24 घंटे कार्यरत

इस रेलवे स्टेशन पर रेलवे पुलिस फोर्स (RPF) की ओर से भी सिर्फ महिला कर्मियों की तैनाती की गई है. ये RPF की महिला कर्मी 24 घंटे स्टेशन पर कार्यरत रहकर आम लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करती हैं.

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज

 सेंट्रल रेलवे की ओर से माटुंगा रेलवे स्टेशन पर महिला कर्मियों को साल 2017 में भर्ती किया गया था. केवल महिला कर्मियों के साथ इस रेलवे स्टेशन का नाम साल 2018 में लिम्का बुक रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः Indian Railway News: रेल यात्रियों को बड़ी राहत, रेलवे ने फिर बहाल की हमसफर एक्सप्रेस

टिकट बांटने से लेकर रेल का परिचालन

जान कर हैरानी होगी कि माटुंगा रेलवे स्टेशन पर छोटे से बड़ा काम यह महिला कर्मियां ही करती हैं. इसमें टिकट बांटने से लेकर रेल के परिचालन तक की जिम्मेदारी इन महिला कर्मियों के कंधों पर होती है.  रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई का काम भी महिला कर्मियों के ही जिम्मे है. यहां काम करने वाली 41 महिला कर्मियों में 17 महिलाओं को ऑपरेशन और कमर्शियल विभाग भर्ती किया गया है. 6 महिलाओं को रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में और 8 महिलाओं को टिकट चेकिंग के लिए रखा गया है. 2 महिलाएं अनाउंसर के बतौर काम करती है. इसके साथ ही 2 महिलाएं सरंक्षण स्टाफ और पांच को अन्य जगह तैनात किया गया है. यहां पर स्टेशन मैनेजर भी महिला ही रखी गयी है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • टिकट बांटने से लेकर रेल के परिचालन तक का काम महिलाओं के जिम्मे
  • रेलवे पुलिस फोर्स की महिला कर्मी 24 घंटे रेलवे स्टेशन पर कार्यरत रहती हैं
mumbai railway station Matunga Railway Station
Advertisment
Advertisment