Advertisment

Indian Railways: देश के इन रेलवे स्टेशनों से देना होगा अतिरिक्त चार्ज, यात्रा हो जाएगी महंगी

Indian Railways 2023: देश के कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशन (railway station)हैं जिनसे रेलवे अपने किराए में कुछ इजाफा कर सकता है. जिसका असर सीधा यात्रियों की जेब पर पड़ेगा. हालांकि देश में ऐसे स्टेशनों की संख्या बहुत ही कम संख्या हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
train23

सांकेतिक तस्वीर( Photo Credit : News Nation)

Indian Railways 2023: देश के कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशन (railway station)हैं जिनसे रेलवे अपने किराए में कुछ इजाफा कर सकता है. जिसका असर सीधा यात्रियों की जेब पर पड़ेगा. हालांकि देश में ऐसे स्टेशनों की संख्या बहुत ही कम संख्या हैं. आपको बता दें कि जिन स्टेशनों को पुनर्रविकास किया गया है, या हो चुका है. ऐसे स्टेशनों से रेल पकड़ने व छोड़ने दोनों ही स्थिति में किराए में बढोतरी हो सकती है.  जानकारी के मुताबिक किराए की धनराशि 10 रुपए से लेकर 50 रुपए तक बढ़ाई जाएगी. हालांकि अभी तक आईआरसीटीसी (IRCTC) ने कोई घोषणा नहीं की है, सिर्फ संकेत ही दिये हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें : SBI के करोड़ों ग्राहकों को करनी होगी जेब ढीली, सभी कर्ज की बढ़ जाएगी EMI

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुछ रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया गया है. जिन स्टेशनों से कुछ अतिरिक्त चार्ज वसूला जा सकता है. यह उन स्टेशनों पर जरूर लिया जा सकता है जहां पुनर्विकास का काम हो चुका है, या होना बाकी है. संबंधित अधिकारियों के मुताबिक टिकट बुकिंग के दौरान ही अतिरिक्त चार्ज जोड़े जाने की संभावना है. रिपोर्ट के मुताबिक  ये चार्ज तीन कैटेगरी में वसूला जा सकता है. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें : Republic Day 2023: अब ऑनलाइन मिलेगा 26 जनवरी परेड का टिकट, ऐसे करें बुकिंग

Advertisment

अलग-अलग चार्ज  

जानकारी के मुताबिक जनरल बोगी में सफर करने वालों के लिए 10 रुपए चार्ज वसूला जाएगा. वहीं स्लीपर क्लास में सफर करने वालों को 25 रुपए देने होंगे. साथ ही एसी क्लास में सफर करने वालों के लिए ये चार्ज 50 रुपए लिया जाएगा. आपको बता दें कि ये अतिरिक्त शुल्क टिकट बुकिंग के समय ही ग्राहक के अमाउंट में जोड़ दिया जाएगा. यानि रेलवे आपसे स्टेशन शुल्क लेने के बाद ही यात्रा की अनुमति देगा. वहीं बताया जा रहा है कि इन स्टेशनों से प्लेटफॅार्म शुल्क भी अन्य स्टेशनों की तुलना में ज्यादा देना होगा. ये अतिरिक्त शुल्क 10 रुपए से लेकर 20 तक हो सकता है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • IRCTC ने स्टेशन से ट्रेन पकड़ने और छोड़ने तक का अलग से लगाया शुल्क
  • देश के कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर लगेगा अतिरिक्त चार्ज, रेलवे के संकेत  



 

Indian Railways News train journey extra charge railway facility INDIAN RAILWAYS train journey irctc scheem Indian Railways breaking news
Advertisment
Advertisment