Advertisment

Indian Railways: बुधवार से फिर चलेगी भारत गौरव ट्रेन, दर्जनों फ्री सुविधाओं से होगी लैस

Indian Railways: तीर्थ स्थलों का दर्शन करने वाले यात्रियों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि 24 अगस्त यानि बुधवार से भारतीय रेलवे फिर से भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train)का संचालन करने वाला है.

author-image
Sunder Singh
New Update
BHARAT GAURAV TRAIN

file photo( Photo Credit : News Nation)

Indian Railways: तीर्थ स्थलों का दर्शन करने वाले यात्रियों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि 24 अगस्त यानि बुधवार से भारतीय रेलवे फिर से भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train)का संचालन करने वाला है. ट्रेन दिल्ली से शुरु होकर विभिन्न स्थानों से गुजरकर नेपाल पहुंचेगी. करीब 20 दिनों के टूर के बाद यह ट्रेन दिल्ली पहुंचेगी. ट्रेन दर्जनों सुविधाओं से लैस होगी. आपको बता दें कि भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train)आपको  चित्रकूट, नाशिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, योध्‍या, जनकपुर, सीतामणि काशी, प्रयागराज, और भद्राचलम की यात्राएं कराएंगी. इसके लिए आईआरसीटीसी ने पूरा टूर पैकेज बनाया है. जिसमें यात्रा से लेकर खाना, पीना व ठहरने के लिए होटल सहित सारी व्यवस्था रेलवे की ओर से ही की जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : PPF की ये स्कीम बना देगी करोड़पति, रिटायरमेंट पर मिलेंगे 2 करोड़ से ज्यदा रुपए

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी ट्रेन 

आपको बता दें कि भारत गौरव ट्रेन पूरी तरह आधुनिक सुविधाओं से लैस है. ये पूरी तरह से वातानुकूलित है. साथ ही खाने-पीने के लिए पेंट्री की भी उचित व्यवस्था की गई है. आपको बता दें कि ट्रेन 24 अगस्त को दिल्ली से शुरु होकर  श्री राम जन्मभूमि मंदिर, श्री हनुमान मंदिर और नंदीग्राम में भारत मंदिर के दर्शन भी आपको कराएगी. इसके अलावा जनकपुर में यात्रियों का रात्रि विश्राम सुनिशिचित किया गया है.  इसके बाद ट्रेन यात्रियों को चित्रकूट होते हुए नासिक पहुंचेगी. जहां त्रंबकेश्वर के दर्शन कराएगी.

ये होंगी सुविधाएं 

भारत गौरव ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन के लिए इंफोटेमेंट सिस्टम लगाया गया है. प्रत्येक कोच में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. आपको बता दें कि टूर पैकेज के लिए प्रति व्यक्ति 73500 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है. यही नहीं बुकिंग करते वक्त इस पर 15 प्रतिशत की छूट का भी प्रावधान है. इसमें आपको शाकाहारी भोजन, बसों से पर्यटन स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में आवास सहित कई अन्य सुविधाएं भी उपल्बध कराई जाएंगी.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  •  24 अगस्त से नेपाल तक का भ्रमण कराएगी भारत गौरव ट्रेन 
  • रामायण सर्किल के सभी स्थल रहेंगे भ्रमण  में शामिल
  • ट्रेन करीब 20 दिनों में दर्शन कराकर पहुंचेगी दिल्ली 
Bharat Gaurav Train Bharat Gaurav Train Fee Bharat Gaurav Train Facility Indian Railway-IRCTC Indian Railway Bharat Gaurav Train ka Kiraya
Advertisment
Advertisment