Advertisment

Rail Ticket Booking: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, अब यात्री किसी भी स्थान से बुक करवा सकते है जनरल टिकट

Rail Ticket Booking: भारतीय रेलवे ने उन यात्रियों को लेकर बड़ा फैसला लिया है जो ट्रेन में जनरल टिकट लेते हैं. जानें क्या मिलेगा फायदा

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Indian Railways General Ticket Booking

Indian Railways General Ticket Booking ( Photo Credit : File)

Rail Ticket Booking: भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर कदम उठाती रहती है. समय पर ट्रेनों को मंजिल तक पहुंचाने से लेकर ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं तक हर बात का ध्यान रेलवे की ओर से रखा जाता है. इसी कड़ी में इंडियन रेलवे ने एक और बड़ा कदम उठाया है. दरअसल ट्रेन की टिकट को लेकर भी कई बार यात्री परेशान रहते हैं. कंफर्म टिकट न मिलने या फिर सीजन में टिकटों के लिए लंबी कतार में खड़े रहने से भी यात्रियों को बड़ी परेशानी होती है. लिहाजा रेलवे ने अब एक बड़ा फैसला लेते हुए जनरल टिकट खरीदने वाले रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है. 

Advertisment

यूटीएस ऑन मोबाइल एप से मिलेगी सुविधा

भारतीय रेलवे ने साधारण श्रेणी (General Ticket) में यात्रा करने वाले यात्रियों को आसान टिकट सुविधा प्रदान करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में अहम बदलाव किया है.  यूटीएस ऑन मोबाइल एप के जरिए टिकट बुक करने की दूरी की सीमा को खत्म कर दिया गया है. ऐसे में  अब जनरल टिकट किसी भी जगह से बुक किए जा सकेगा. 

यह भी पढ़ें-  Recharge Plan Hike :मोबाइल यूजर्स को लगेगा बड़ा झटका, 50 से 250 रुपए तक महंगा होगा रिचार्ज

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के मुताबिक,  रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ा कदम उठाया है. इसके तहत अब यूटीएस ऑन मोबाइल एप में चैंजेस करते हुए जनरल टिकट बुक करवाने की दूरी सीमा को खत्म कर दिया गया है. 

इस सुविधा के शुरू होने के साथ अब यात्री जनरल टिकट किसी भी स्थान से बुक करवा सकते हैं. 

Advertisment

पहले अधिकतम सीमा अलग थी

बता दें कि इससे पहले UTS ऑन मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट बुक करने की अधिकतम दूरी सीमा 20 किलोमीटर थी. यानी कोई यात्री स्टेशन के प्लेटफार्म से 20 किलोमीटर से ज्यादा दूरी होने पर टिकट बुक नहीं करवा सकता था. 

अब डिस्टेंस को खत्म करने से जनरल टिकट कहीं से भी ऑनलाइन बुक करने की सुविधा मिल जाएगी. दरअसल जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है जिसके तहत यात्री प्लेटफार्म और ट्रेन के अन्दर से ऑनलाइन जनरल टिकट बुक नहीं करवा सकता है.  

यूटीएस ऑन मोबाइल एप सुविधा के माध्यम से यात्री को आसान इंटरफेस (easy interface) प्राप्त होता है, जिसका उपयोग कर मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट/प्लेटफॉर्म टिकट/सीजन टिकट आसानी से यात्री स्वयं ही बना सकते है, इससे यात्री के समय की बचत होगी साथ ही साथ कागज की बचत होगी तथा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Online Train Ticket Booking Train Ticket Booking Indian Railway Big Decision INDIAN RAILWAYS Ticket Booking
Advertisment
Advertisment